सोने के जेवर में आ जाएगी पहले जैसी चमक, बस इस तरह से करें साफ

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gold Jewellery Cleaning Tips: सोने के जेवर हर स्‍त्री की शान है. लेकिन समय के साथ इस्‍तेमाल होने से सोने-चांदी के गहनों की चमक फीकी पड़ने लगती है. कई बार तो ये इतने धूमिल हो जाते हैं कि उनमें सोने की पहचान ही नहीं हो पाती. ऐसे में लोग पुराने गहनों को बदलकर नया गहने खरीदना पसंद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं जो आपके गहनों को पहले की तरह चमकदार बना देगा. जी हां आप रसोई में रखे कुछ चीजों की मदद से आप अपने गहने साफ कर सकते हैं. तो देर किस बात की आइए जानते है सोने के गहनों को चमकदार बनाने के उपायों (Cleaning Tips) के बारे में…

ये भी पढ़ें :- Good News: बेटी के जन्म पर बाप ने किया ऐसा स्वागत, लोग देखते रह गए नजारा

हल्दी और टूथपेस्ट का इस्‍तेमाल

हल्दी और टूथपेस्ट से आप आसानी से अपने गहनों को चमका सकते हैं. इसके लिए आपको ज्‍यादा कुछ नहीं करना है. बस थोड़े से हल्‍की को टूथपेस्ट में मिलाना है. इसके बाद इस मिश्रण की मदद से गहने को अच्छी तरह से रगड़ें और इसे साफ करें. यह पेस्‍ट चमक के साथ ही गहनों की खूबसूरती बढ़ाएगा.  

सिरका का इस्‍तेमाल

सोने के गहनो को साफ करने के लिए सिरका का भी यूज किया जा सकता है. इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में सिरका लेकर उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिक्‍स करें. फिर टूथब्रश की मदद से गहनों को धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. फिर मलमल के कपड़े में डालकर इसे सूखा लें. ऐसा करने से सोने के जेवरों की रंगत सुधरती है. इसके अलावा आप नींबू और हल्‍की का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- गर्दन और कोहनी के कालेपन से हैं परेशान! अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, निखरेगी त्वचा की रंगत

 

 

Latest News

Tech News: AI फीचर्स से लैस होगा Google Pixel 8a, लॉन्च से पहले सामने आया ऑफिशियल प्रोमो वीडियो

Tech News: इन दिनों Google पिक्सल सीरीज के नए Google Pixel 8a स्मार्टफोन पर वर्क कर रहा है. इसको...

More Articles Like This