गर्दन और कोहनी के कालेपन से हैं परेशान! अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, निखरेगी त्वचा की रंगत

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips to Remove Darkness from Neck and Elbows: हर कोई अपने चेहरे की बहुत केयर करता है. चेहरे को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए लोग तरह तरह के क्रीम, घरेलू उपाय आदि करते हैं. लेकिन चेहरे को चमकाने के चक्‍कर में अपनी गर्दन, कोहनी और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों को इग्‍नोर कर देते हैं. ऐसे में चेहरा तो निखर जाता है लेकिन यहां की स्किन काली हो जाती है. गर्दन और कोहनी का कालापन खूबसूरती को फीका करने का काम करते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, जो इस कालेपन से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप अपनी स्किन की रंगत निखार सकते हैं.

आलू

आलू कालेपन या फिर दाग-धब्बों को दूर करने में बेहद कारगर है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस कर लें, इसके बाद उसमें दही मिलाकर कोहनी और गर्दन पर अप्‍लाई करें. 15 मिनट के बाद जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें.

मसूर की दाल

गर्दन और कोहनी के कालेपन से निजात पाने के लिए मसूर की दाल भी काफी मददगार साबित हो सकती है. इसके लिए लाल मसूर की दाल को रातभर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह अच्‍छे से मिक्‍सी में पिस लें. अब उसमें कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे कालेपन से प्रभावित एरिया पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इसे लगाए रखें. इसके बाद पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी कालेपन को दूर करने में कारगर है. इसके लिए एक कटोरे में बेकिंग सोडा और पानी को मिक्‍स करें. फिर इस पेस्ट तो कालेपन से प्रभावित गर्दन और कोहनी पर लगाएं. यह नेचुरल एक्सप्लोइटेशन का काम करता है, जो त्‍वचा से डेड सेल्स को हटाने के साथ ही निखार लाता है.

हल्दी और दूध

हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट गर्दन और कोहनी पर लगाने से भी कालापन दूर होगा. इस पेस्‍ट को 15 से 20 मिनट तक लगाने के बाद साफ पानी से धो लें. ये त्‍वचा की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये डेड स्किन को रिमूव करता है. ऐसे में थोड़े से पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्‍स करें.  अब इस घोल को एक कॉटन बॉल की हेल्‍प से प्रभावित क्षेत्र पर अप्‍लाई करें. कुछ मिनट तक इसे स्किन पर लगा रहने दें और फिर धो लें.

ये भी पढ़ें :- Interesting Facts: ट्रेन में जनरल डिब्बे आगे और पीछे ही क्यों लगे होते हैं? जानिए वजह

Latest News

Sukma Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, फायरिंग जारी

Sukma Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां सोमवार...

More Articles Like This