Interesting Facts: ट्रेन में जनरल डिब्बे आगे और पीछे ही क्यों लगे होते हैं? जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Railway Interesting Facts: इंडियन रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. शायद ही कोई ऐसा हो जो ट्रैन में नहीं चढ़े हों. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि हर ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे पीछे ही क्यों होते हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की खास वजह के बारे में…

जनरल डिब्बे आगे और पीछे ही क्यों?

भारतीय रेलवे के ज्यादात्तर ट्रेनों की बनावट लगभग एक जैसी ही होती है. आपने देखा होगा कि सभी ट्रेनों में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाए जाते हैं. इन डिब्बों को ऐसे लगाने के पीछे कई वजह होती है. हर स्टेशन से जनरल डिब्बों में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की भारी संख्या रहती है. ऐसे में अगर जनरल डिब्बे बीच में होंगे तो भीड़ में लोगों के सामान छूट जाएंगे और यात्रियों को चढ़ने में भी दिक्कत आ सकती है.

जिससे रेलवे प्लेटफॉर्म की पूरी व्यवस्था बिगड़ सकती है. यही वजह है कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाया जाता है. जिस वजह से भीड़ डिवाइड हो जाती है. इसी के साथ यात्रियों को चढ़ने और उतरने में काफी आसानी भी रहती है.

रेलवे अधिकारी ने बताई ये वजह

रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रेनों के संचालन का एक क्रम है और उसी क्रम के जरिए ही लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाया गया है. ट्रेन के जनरल डिब्बों में हर स्टेशन से चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है. यही वजह है कि जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाए जाते हैं, जिससे भीड़ बंट जाती है. AC की बोगी बीच में रहती है ताकि जो लोग रिजर्वेशन कराते हैं, उन्हें चढ़ने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके पीछे ये भी वजह है कि किसी दुर्घटना के समय रेलवे को राहत बचाव करने में सहूलियत होती है.

 

ये भी पढ़ें- Ice Cream After Dinner: रात को भोजन करने के बाद भूलकर भी ना खाएं आइसक्रीम, पड़ जाएंगे बीमार

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This