Paneer Water: बड़े काम का है पनीर का पानी, कई स्किन प्रॉब्लम को करता है दूर, इस तरह करें यूज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paneer water for skin: हम में से ज्‍यादातार लोग स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए कई तरीके आजमाते हैं. सबसे ज्‍यादा तो लोग मार्केट में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्‍ट के पीछे भागते हैं. आपको बता दूं कि हमारे किचन या होमगार्डन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो स्किन केयर में मदद करती हैं. बस हम उन चीजों का सही इस्‍तेमाल नहीं जानते हैं. ऐसी ही एक चीज है पनीर का पानी.

लोग पनीर का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन उसके पानी को व्‍यर्थ समझकर फेंक देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारे त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसकी मदद से स्किन पर प्राकृतिक निखार पाया जा सकता है. पनीर का पानी त्‍वचा से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में भी मददगार है. आइए जानते हैं पनीर के पानी के फायदों और इनका सही इस्तेमाल करने का तरीका.

प्राकृतिक निखार लाए

आयुर्वेद की मानें तो त्‍वचा पर प्राकृतिक निखार के लिए प्राकृतिक चीजों का ही इस्‍तेमाल बेस्‍ट है. उन्‍हीं नेचुरल चीजों में से एक है पनीर का पानी. अगर केमिकल युक्‍त प्रोडक्ट्स लगा-लगाकर आपकी त्‍वचा का निखार खो गया है तो पनीर के पानी का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

एजिंग के लक्षणों को करें कंट्रोल

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के वजह से एजिंग के लक्षण लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साथ ही त्वचा से जुड़ी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पनीर के पानी में मौजूद खास तत्व एजिंग के लक्षणों को पैदा होने से रोकने में मदद करेंगे. इसके साथ ही लंबे समय तक त्‍वचा को यंग रखेंगे.

 कोमल त्‍वचा

त्‍वचा का ड्राई होना आम बात है, लेकिन इससे कई बार स्किन से जुड़ी अन्य बीमारियां भी पैदा हो जाती हैं. अगर आपकी स्किन में ज्यादा रूखापन है, तो आपको भी अपनी स्किन पर पनीर के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. स्किन की कोमलता को बनाए रखने में यह काफी मददगार है.

इस्तेमाल करने का तरीका

पनीर के पानी का इस्‍तेमाल काफी आसान है. पनीर के पानी को कॉटन बॉल की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं और इसे लगाने से पहले साफ पानी से स्किन को धो लें व सूती कपड़े से हल्के-हल्के पोंछ लें.

वैसे तो स्किन पर पनीर के पानी का इस्तेमाल कभी भी किया जा सकता है, लेकिन सबसे सही समय सुबह उठने के तुरंत बाद या फिर रात में सोने से पहले सही है. अगर आप रात के समय इसे लगाते हैं तो इसे रातभर भी अपनी स्किन पर लगा रहने दे सकते हैं और फिर सुबह में साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें :- Google यूजर्स को एक और झटका, अब नहीं मिलेगी ये सुविधा

 

 

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This