Summer Indoor Plant: एसी-कूलर नहीं… बल्कि घर में लगाएं ये इनडोर प्लांट्स, नेचुरली कूल रहेगा आपका घर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Cooling Indoor Plant: इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. झुलसाती धूप और लू से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. इस मौसम में तापमान में लगातार उतार चढ़ाव बना रहता है. कई बार घर के अंदर रह पाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग घर को ठंडा रखने के लिए एसी, कूलर और पंखे आदि की व्‍यवस्‍था करते हैं.

लेकिन कितने भी आर्टिफिशियल तरीके आजमां लें, लेकिन नेचुरल चीजों की बात ही अलग हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ इंडोर प्‍लांट्स के बारे में बता रहें है जो ना सिर्फ आपके घर के हवा को साफ रखेंगे बल्कि घर नेचुरली कूल-कूल रहेगा. हमेशा आपके घर में ताजगी बनी रहेगी. आइए जानते हैं इस प्‍लांट्स के बारे में…

ऐलोवेरा

आपने गर्मियों में ऐलोवेरा का इस्‍तेमाल स्किन केयर के लिए तो खुब सुना होगा. यह न सिर्फ स्किन को कूल रखने और सनबर्न या टैनिंग से बचाने में मददगार है बल्कि ऐलोवेरा का पौधा अगर आप घर के अंदर लगाते हैं तो इससे घर के अंदर का तापमान भी कम होगा. साथ ही हवा में मौजूद टॉक्सिक तत्व दूर होंगे.

अरेका पाम ट्री

अरेका पाम ट्री सबसे फेमस लिविंग रूम प्लांट्स में से एक है. यह एक डेकोरेटिव इन्डोर प्लांट है जो नेचुरल ह्यूमिडीफायर यानी प्राकृतिक रूप से घर को अंदर से ठंडा रखने का काम करता है. इसके साथ ही हवा में मौजूद कई टॉक्सिन्स जैसे- बेन्जाइन, फॉर्मलडेहाइड को भी दूर करने में मदद करता है.

 

फिकस ट्री

फिकस ट्री को विपिंग फिग के नाम से भी जाना जाता है. इस पौधे को आप घर के अंदर रख सकते हैं और यह आपके रूम के अंदर के तापमान को कम करने में मदद करता है. यह रूम में मौजूद हवा की क्वॉलिटी को भी अच्‍छा करता है.

चाइनीज एवरग्रीन

चाइनीज एवरग्रीन टॉक्सिन्स को हवा से हटाने के साथ ही घर के अंदर के तापमान को भी ठंडा करता है. घर की कूलिंग के लिए यह एक प्रभावी पौधा है. चाइनीज एवरग्रीन की कई किस्में हैं, लेकिन अगर आप केवल ठंडक के लिए पौधा चाहते हैं तो हरे-भरे पत्ते वाला पौधा ही चुनें. कम पानी और कम लाइट में इसकी अच्‍छी देखभाल होती है.

ये भी पढ़ें :- Summer Fashion: गर्मियों में पहनें इस तरह के सूट, कंफर्टेबल रहने के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

 

 

Latest News

Britain Election: ब्रिटिश पीएम और लेबर पार्टी ने चुनाव प्रचार किया शुरू, ऋषि सुनक बोले- “मैं हर वोट के लिए लड़ूंगा”

Britain Election: ब्रिटेन में आम चुनाव के एलान के बाद से सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी और विपक्षी लेबर पार्टी के...

More Articles Like This