Sunburn Home Remedies: सनबर्न से हैं परेशान? किचन के इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा में आएगा निखार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sunburn Home Remedies: गर्मी सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए कई तरह की परेशानियां लेकर आती हैं. इस मौसम में तपती धूप त्‍वचा को बुरी तरह से झुलसा देती है. ऐसे में पिंपल्‍स, घमौरियां और स्किन इंफेक्‍शन जैसी परेशानियां बनी रहती है. लेकिन इनके अलावा गर्मियों में सबसे कॉमन प्रॉब्‍लम है सनबर्न. जिनकी स्‍किन थोड़ी ज्‍यादा सेंसेटिव हैं, उन्‍हें सनबर्न का खतरा ज्‍यादा होता है.

थोड़ी देर के लिए भी धूप में निकलने पर त्‍वचा पर सनबर्न का असर दिखने लगता है. इससे बचने के लिए त्‍वचा का खास ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है. स्किन एक्सपर्ट की मानें को घर में रखी कुछ घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करके इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं इसके बारे में…

बेसन

सनबर्न की समस्‍या को दूर करने में बेसन को काफी कारगर माना जाता है. ये त्‍वचा को अंदर से साफ करने का काम करता है. साथ ही स्किन में से डेड सेल्स निकालकर टैन लाइंस को क्लीन करता है. बेसन में गाय का दूध या गुलाब जल मिलाकर लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा.

टमाटर

टमाटर भी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. इसका इस्तेमाल फेस स्क्रब और टोनर के रूप में भी किया जाता है. इसके अलावा, टमाटर का फेस मास्क भी बनाया जा सकता है.

हल्दी

हल्दी न सिर्फ सेहत बल्कि त्‍वचा के लिए भी वरदान है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्‍वचा पर निखार लाने के साथ-साथ टैनिंग और सनबर्न की समस्‍या को दूर करते हैं. हल्‍दी को आप फेस मास्क के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

खीरे का रस

खीरा खाने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है. इसमें नेचुरल कूलिंग गुण पाए जाते हैं, जो सनबर्न की दिक्‍कत को दूर करने में काफी मददगार है. इसके रस को आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, खीरे के रस का इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए भी होता है.

ये भी पढ़ें :- कनाडा में Diljit Dosanjh का जलवा, वैंकूवर स्टेडियम में परफॉर्म करने वाले पहले पंजाबी सिंगर बन रचा इतिहास

 

 

 

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This