घर में रखा रेफ्रिजरेटर बन सकता है बॉम्ब, इन बातों का रखें ध्‍यान, वरना उड़ जाएंगे परखच्चे

Must Read

New Delhi: गर्मी का सीजन चल रहा है, काफी संख्‍या में लोग Refrigerator का इस्‍तेमाल कर रहे है. आप भी अगर रेफ्रिजरेटर का इस्‍तेमाल करते है, तो आपको ये जान लेना चाहिए कि रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) की सर्विस अगर वक्‍त रहते नहीं कराई गई तो रेफ्रिजरेटर या तो खराब होकर बंद हो जाता है या फिर बॉम्‍ब की तरह ब्‍लास्‍ट हो जाता है. अगर रेफ्रिजरेटर खराब होता है तो केवल नुकसान होगा. लेकिन, अगर ब्‍लास्‍ट होता है तो इससे आपकी जान भी जा सकती है. आइए जानते है रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) किन वजहों से ब्लास्ट होते हैं.

कंप्रेसर में खराबी से होता है अक्सर ब्लास्ट
रेफ्रिजरेटर का सबसे अहम पार्ट् कंप्रेसर होता है. इसके अंदर कूलिंग गैस लगी होती है, जो इलेक्ट्रिक सिटी की सप्लाई होने पर पूरे रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) को अंदर से ठंडा करने का काम करता है। लेकिन, कई बार कंप्रेसर में खराबी आने के चलते बिजली सप्लाई आते ही ये ब्लास्ट हो कर जाता है. ऐसे में रेफ्रिजरेटर के परखच्चे उड़ जाते हैं. इसलिए कम से कम साल में एक बार टेक्नीशियन से रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) की जांच जरूर करा लेनी चाहिए.

कंप्रेसर में गलत गैस भरने से भी हो सकता है ब्लास्ट
कई बार कंप्रेसर में टेक्नीशियन गलत गैस भर देते है, जो कि रेफ्रिजरेटर के ब्लास्ट होने की असल वजह बन जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, रेफ्रिजरेटर बनाने वाली सभी कंपनियां अपने रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में अलग-अलग गैस का इस्‍तेमाल करती हैं. जिस वजह से कई बार टेक्नीशियन कंप्रेसर में गलत गैस भर देते है और रेफ्रिजरेटर ब्‍लास्‍ट हो जाता है.

कॉइल में लीकेज से ब्लास्ट
अगर आपके घर में रेफ्रिजरेटर है, तो आपने रेफ्रिजरेटर के बैक साइड में एक पाइप नुमा जाल जरूर देखा होगा. आपको बता दें कि ये रेफ्रिजरेटर की कूलिंग कॉइल होती है. कंप्रेसर इसी में कूलिंग गैस सप्लाई करके रेफ्रिजरेटर को अंदर से ठंडा करता है. कई बार कूलिंग कॉइल में लीकेज हो जाती है, जो भीषण ब्लास्ट की वजह बन जाती है. क्योंकि सभी कंप्रेसर में भरी जाने वाली गैस ज्वलनशील होती हैं.

आप अगर रेफ्रिजरेटर में लम्‍बे वक्‍त से कोई सामान नहीं रख रहे हैं, लेकिन यह लगातार चल रहा है, तो इसे खोलने से पहले या इसमें कोई सामान रखने से पहले पावर ऑफ करके सामान रखना चाहिए और इसके बाद ऑन करें। इससे रेफ्रिजरेटर में कैसा भी धमाका नहीं होगा। फ्रिज के तापमान को सबसे कम पर नहीं लाना चाहिए, क्योंकि इससे फ्रिज के कंप्रेसर पर ज्यादा दवाब नहीं पड़ता है। दरअसल इससे यह ज्यादा जल्द गर्म हो जाता है और फटने की संभावना बढ़ जाती है।

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This