Sikkim Travel: नेचर लवर्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है सिक्किम की युमथांग वैली, जहां देख सकते हैं फूलों की घाटी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Sikkim Travel: गर्मी के मौसम में अगर आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप सिक्किम जा सकते हैं. आपको बता दें कि सिक्किम में एक ऐसी जगह है जहां जाने के बाद आपको जन्नत में होने जैसा एहसास होगा. हम जिस जगह की बात कर रहे हैं उसका नाम युमथांग वैली. सिक्किम की राजधानी गंगटोक से तकरीबन 140 किमी उत्तर में स्थित है युमथांग घाटी. जहां आकर आप कई प्रकार के खूबसूरत फूलों का दीदार कर सकते हैं. 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह वैली एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है.

क्यों खास है युमथांग वैली?

युमथांग वैली में रोडोडेंड्रोन फूलों की 24 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, जो फरवरी से जून तक खिलते हैं. इस वैली में कई गर्म झरने भी मौजूद हैं, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं. इसके अलावा यहां आप ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते हैं.

युमथांग वैली के लिए जरूरी टिप्स

  • अगर आप युमथांग वैली जाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने साथ गर्म कपड़े जरूर कैरी करें, क्योंकि ये जगह काफी ऊंचाई पर है, जिस वजह से यहां का मौसम बदलता रहता है.
  • युमथांग घाटी में ATM वगैरह की सुविधा नहीं है, तो अपने साथ कुछ कैश जरूर रखें.
  • युमथांग जाने के लिए सबसे पहले गंगटोक से लाचुंग जाएं और वहां नाइट स्टे करें, फिर अगली सुबह युमथांग के लिए निकलें.
  • युमथांग घाटी घूमने के लिए खास परमिट की जरूरत होती है, तो यहां जाने से पहले परमिट जरूर ले लें.

युमथांग वैली जाने का बेस्ट सीजन

युमथांग वैली घूमने का सबसे शानदार मौसम फरवरी से जून तक रहता है, तो इसी के बीच प्लान बनाएं. सितंबर से दिसंबर तक ये जगह बर्फ से ढक जाती है.

कैसे पहुंचे युमथांग वैली?

युमथांग वैली गंगटोक से करीब 150 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. सड़क मार्ग यहां तक पहुंचने का बेस्ट ऑप्शन है. युमथांग वैली तक पहुंचने के लिए गंगटोक से लाचुंग पहुंचें और फिर वहां से युमथांग. लाचुंग से, युमथांग पहुंचने में करीब 50 मिनट का वक्त लगता है.
यह भी पढ़े: Vastu Tips for Ram Darbar: रामनवमी पर घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार, खुशियों से भर जाएगा जीवन
Latest News

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर ‘अपनी काशी’ का आभार जताएंगे PM मोदी

Varanasi News:  तीसरी बार देश की सत्ता संभालने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 'अपनी काशी' पहुंचेंगे। 18वीं...

More Articles Like This