अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिसने सभी को हैरान कर दिया है.

दरअसल, अमेरिका ने रफह शहर पर इजराइली हमले को लेकर पहले ही चिंता व्यक्त की थी. इसके बाद अब अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इजराइल को गोला बारूद सप्लाई करने पर रोक लगा दी है. इस बात की जानकारी कुछ संबंधित अधिकारियों से सामने आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार सप्लाई के दौरान खेप में 2000 पाउंड वजन (900 किलोग्राम) के 1800 बम और 500 पाउंड वजनी (225 किलोग्राम) 1700 बम भेजे जाने थे. जिसपर अब अमेरिका ने रोक लगा दी है. अमेरिका ने चिंता जाहिर की है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटकों का प्रयोग घनी आबादी वाले क्षेत्र में किया जा सकता है.

हमास ने किया था हमला

आपको बता दें कि आतंकी संगठन हमास की ओर से पिछले साल के 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया गया था. इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पट्टी पर आक्रमण करना शरु कर दिया. इस जंग के कारण 10 लाख से अधिक लोगों ने रफह में शरण ले रखी है. इस परिस्थिति में अगर इजराइल रफह में बड़ी मात्रा में विस्फोटकों का इस्तेमाल कर हमला करता है तो संभव है कि भारी संख्या में आम नागरिकों की जान जा सकती है.

अमेरिका ने की इजरायल की मदद

आपको जानना चाहिए कि हमास से जंग के बीच अमेरिका ने इजराइल को भारी मात्रा में सैन्य सहायता मुहैया कराई है. हालांकि, अब अमेरिका ने बड़ा फैसला लेते हुए गोला बारूद की खेप को रोकने का फैसला किया है. अमेरिका के इस फैसले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के बीच गतिरोध खुलकर सामने आ गया है. कहा जा रहा है कि बाइडेन ने आम नागरिकों के हितों की रक्षा करने के लिए ये फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: सिर चढ़कर बोल रहा पीएम मोदी का जादू, भारतीय-अमेरिकी चाहते हैं तीसरी बार प्रधानमंत्री बनें मोदी!

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This