विदेश मंत्री S. Jaishankar ने शांति, सुरक्षा बनाए रखने में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सराहना की

Must Read

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों की शांति और सुरक्षा बनाए रखने में उनके योगदान की सराहना की और उनके साहस, समर्पण और प्रतिबद्धता को सलाम किया. संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 20 मई को मनाया जाता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ट्वीट किया, “संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के साहस, समर्पण और प्रतिबद्धता को सलाम करता हूं. शांति और सुरक्षा बनाए रखने में उनके योगदान की सराहना करते हैं और उनके कई बलिदानों को पहचानते हैं.” संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, पिछले 75 सालों से संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों ने दुनिया की सबसे नाजुक राजनीतिक और सुरक्षा स्थितियों में जीवन को बचाने और बदलने का काम किया है.

1948 से, 20 लाख से अधिक वर्दीधारी और असैनिक कर्मियों ने राष्ट्रों को युद्ध से शांति की ओर बढ़ने में मदद की है. संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की 75वीं वर्षगांठ का विषय “शांति मेरे साथ शुरू होती है” है, जो अतीत और वर्तमान के शांति सैनिकों की सेवा और बलिदान को पहचानती है, जिसमें 4200 से अधिक शामिल हैं, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के झंडे के नीचे अपना जीवन दिया है. यूएन ने आगे कहा कि यह उन समुदायों के लचीलेपन को भी श्रद्धांजलि देता है, जिनकी हम सेवा करते हैं, जो कई बाधाओं के बावजूद शांति के लिए प्रयास करना जारी रखते हैं.”

इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक संदेश में संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों को एक अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता का “धड़कता हुआ दिल” कहा, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों ने 75 वर्षों तक दुनिया भर में संघर्ष और उथल-पुथल से प्रभावित लोगों का समर्थन किया है.

Latest News

Singapore Airlines: टर्बुलेंस के समय भयावह थे विमान के अंदर के हालात, यात्रियों ने कहा- ऐसा लगा जैसे आया हो ‘भूकंप’

Singapore Airlines: मंगलवार को सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई थी, जिसने सभी...

More Articles Like This