ईरान की अर्थव्यवस्था पर हमलों का असर नहीं… संसद में कार्यवाहक राष्ट्रपति मोखबर का पहला संबोधन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran: हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में ईरानी राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद मोहम्‍मद मोखबर को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बनाया गया है. राष्ट्रपति बनने के बाद मोखबर ने आज यानी 27 मई को अपना पहला सार्वजनिक भाषण देकर देश की नई संसद को संबोधित किया.

संसद में अपने पहले ही संबोधन में मोखबर काफी आक्रामक दिखाई दिए. एक ओर जहां उन्होंने देश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बात की तो वहीं दूसरी ओर ईरान द्वारा दूसरे देशों पर हमले का भी जिक्र किया. कार्यवाहक राष्‍ट्रपति मोखबर ने अपने संबोधन में दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की जमकर तारीफ की.

‘ईरान की अर्थव्यवस्था पर हमलों का नहीं हुआ असर’

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर मोखबर ने दावा किया कि हाल के महीनों में इराक, इजराइल और पाकिस्तान सैन्य कार्रवाई की बावजूद ईरान की अर्थव्यवस्था पर इसका कोई असर नहीं हुआ है. ईरान की अर्थव्यवस्था स्थिर रही है. कार्यवाहक राष्‍ट्रपति ने कहा कि हमने इजराइल पर हमला किया. इस बीच लोगों ने पाया कि आंकड़े और सूचकांक वही हैं, हार्ड करेंसी की कीमत वही है, मुद्रास्फीति वही है, बाजार लोगों की आवश्‍यकताओं से भरा है. इसमें किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

‘ईरानी रियाल 580,000 से 1 डॉलर’

मुहम्‍मद मोखबर ने कहा कि विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के 2015 के परमाणु समझौते के समय ईरानी रियाल 32,000 रियाल से गिरकर 1 डॉलर पर आ गया है. लेकिन आज समझौते से अमेरिका की एकतरफा वापसी और मध्य पूर्व में शिपिंग पर हमलों की एक श्रृंखला को देखते हुए यह करीब 580,000 से एक डॉलर है.

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी चल रही है. मंगलवार को संसद द्वारा अपना नया अध्यक्ष चुने जाने की उम्मीद है. ऐसे में कार्यवाहक राष्ट्रपति का ये संबोधन न सिर्फ ईरान के लिए बल्कि उन देशों के लिए भी एक बड़ा संदेश है जिस पर उसने हमला किया था. मोखबर ने संसद में देश में चुनाव की तैयारियों के बीच पाकिस्‍तान, इजराइल और इराक को भी स्पष्ट संदेश दे दिया है.

ये भी पढ़ें :- चीनी वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता, सेल थेरेपी से ठीक हुआ डा‍यबिटीज पेशेंट

 

Latest News

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर ‘अपनी काशी’ का आभार जताएंगे PM मोदी

Varanasi News:  तीसरी बार देश की सत्ता संभालने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 'अपनी काशी' पहुंचेंगे। 18वीं...

More Articles Like This