Monkeys Died In Mexico: मेक्सिको में गर्मी का तांडव, पेड़ों से फल की तरह नीचे गिरकर मर रहे बंदर; जानिए

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Monkeys Died In Mexico: इन दिनों दुनियाभर के लोग भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं. गर्मी का असर भारत के साथ-साथ विदेशों में भी देखने को मिल रहा है. कई देशों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है. मेक्सिको की हालत तो इतनी खराब है कि यहां प्रचंड गर्मी के चलते लोगों के साथ-साथ जानवरों की मौत हो रही है.

दरअसल, मेक्सिको में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. यहां पिछले 6 दिनों में गर्मी के कारण 138 बंदरों की मौत हो चुकी है. मरने वाले बंदर हाउलर प्रजाति के हैं. ये बंदर अपने दहाड़ने वाली आवाजों के लिए जाने जाते हैं. हाउलर बंदर 20 साल तक जीवित रह सकते हैं. इनके बड़े जबड़े, भयानक दांत होते हैं, लेकिन ये अपनी तेज दहाड़ के लिए प्रसिद्ध हैं. बड़ी तादात में बंदरों के मरने के बाद बाकि बंदरों को स्थानीय लोग बाकि बंदरों को बचाने के लिए एकजुट हो रहे हैं.

पेड़ों से फल की तरह गिर रहे थे बंदर

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मेक्सिको में खाड़ी तट के राज्य टबैस्को में ये बंदर मृत मिले हैं. ये बंदर पेड़ से सेब की तरह गिर रहे थे. गिरने के बाद इन बंदरों की कुछ ही मिनटों में मृत्यु हो गई. वन्यजीव विभाग ने जमीन पर मृत अवस्था में मिले लगभग 138 बंदरों की गिनती की. इन बंदरों में से 5 को एक पशु हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उन्हें फिर से जिंदा करने की कोशिश की गई, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए.

जानिए बंदरों के मरने की वजह

ज्ञात हो कि मेक्सिको में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी के चलते यहां मार्च के बाद से अब तक गर्मी के कारण 26 लोगों की मौत भी हो चुकी है. अभी भी मेक्सिको में तेज गर्मी के आसार हैं. वहीं, अब जंगली जानवरों का भी मरना शुरू हो गया है. बंदरों के मौत के पीछे की वजह बताई गई है कि बंदरों को गर्मी के साथ लू भी लग गई थी जिसके चलते उन्हें डिहाइड्रेशन और बुखार हो गया. जिसके बाद एक बाद एक करके इतने बंदरों की मौत हुई.

Latest News

वैष्णव आचार्यों की नजर में मनुष्य मलिक नहीं, बल्कि मुनीम है: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, सब प्रभु का है- 'जगत झूठा है '  यह...

More Articles Like This