Chandrayan-3 का लैंडिंग स्पॉट बना ‘शिवशक्ति’ और ‘तिरंगा’ पॉइंट, 23 अगस्त को मनाया जाएगा ‘नेशनल स्पेस डे’

Must Read

PM Modi Announcement in Bengaluru: पीएम नरेंद्र मोदी अपनी 4 दिवसीय विदेश यात्रा पूरी करके शनिवार को भारत लौटे. प्रधानमंत्री विमान से नई दिल्ली नहीं वैज्ञानिकों से मुलाकात करने सीधे बेंगलुरु पहुंचे. पीएम ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पहुंच कर चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाले वैज्ञानिकों से मुलाकात की. पीएम ने इसरो प्रमुख एस सोमनाथ और चंद्रयान-3 की टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात की. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की बधाई देते हुए पीएम ने चंद्रयान की सफलता को लेकर बड़ा ऐलान किया.

चंद्रयान-3 का लैंडिंग स्पॉट इस नाम से जाना जाएगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में वैज्ञानिकों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा, “आज मैं एक अलग ही खुशी महसूस कर रहा हूं. ऐसे मौके बहुत कम आते हैं. जीवन में कई बार ऐसी घटनाएं घटती हैं, जब बेसब्री हावी हो जाती है. इस बार मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ है. मैं दक्षिण अफ्रीका में था, लेकिन मेरा मन पूरी तरह से आपके साथ लगा हुआ था. मैं जल्द से जल्द आपके दर्शन करना चाहता था, आपको सलाम करना चाहता था.

संबोधिन के दौरान पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर घोषणा की. उन्होंने कहा, “चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर उतरा है, उसका नाम ‘शिव-शक्ति पॉइंट’ रखा जाएगा.” पीएम ने कहा, “इस मिशन में महिला वैज्ञानिकों ने अहम भूमिका निभाई है. इसलिए ये ‘शिवशक्ति’ प्वाइंट आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगा. संदेश देगा कि हमें विज्ञान का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए ही करना है. मानवता का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्रतिबद्धता है.”

23 अगस्त को अब मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे
पीएम नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में कहा, “चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने 2019 में अपने पदचिह्न छोड़े थे, उस स्थान को ‘तिरंगा पॉइंट’ (Tiranga Point) के नाम से जाना जाएगा. ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती. वहीं, चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को याद करते हुए भारत में 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ (National Space Day) के रूप में मनाया जाएगा.

देश का राष्ट्रीय गौरव भी चंद्रमा पर: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा, “ये कोई मामूली उपलब्धि नहीं है. ये अनंत ब्रह्मांड में भारत की वैज्ञानिक उपलब्धि की जोरदार उद्घोषणा है. आपने एक पूरी पीढ़ी को जागृत किया है, उन पर गहरी छाप छोड़ी है. आप ‘मेक इन इंडिया’ को चंद्रमा तक लेकर गए. पीएम ने कहा कि अब भारत चंद्रमा पर है और देश का राष्ट्रीय गौरव भी चंद्रमा पर है.”

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This