यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को रूस ने मोस्ट वांटेड लिस्ट में किया शामिल, पुतिन का बड़ा कदम

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia and Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है. इस बात की जानकारी रूसी मीडिया ने दी है. रूस की मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्र के आंतरिक डेटाबेस से इस बात की पुष्टी हुई है.

शनिवार जो मोस्ट वांडेट की लिस्ट रूस की ओर से जारी की गई है, उसके अनुसार जेलेंस्की और उनके पूर्ववर्ती, पेट्रो पोरोशेंको, दोनों को अनिर्दिष्ट आपराधिक आरोप में मोस्ट वांडेट की लिस्ट में शामिल किया है. हालांकि, रूस के अधिकारियों ने अभी तक जेलेंस्की और पोरोशेंको के खिलाफ आरोपों पर किसी प्रकार की कोई सफाई नहीं दी है. शनिवार को रूसी मीडिया ने इस बात का दावा किया.

शनिवार को प्रकाशित एक बयान के अनुसार में यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने आरोपों को खारिज कर दिया और इन रिपोर्टों को लेकर कहा कि रूसी राज्य मशीन की हताशा और प्रचार के रूप का करार दिया.

रूस ने इस देशों को भी किया शामिल

दरअसल, फरवरी के महीने में रूसी अधिकारियों ने कहा कि बाल्टिक राष्ट्र में लाल सेना के सैनिकों के सोवियत काल के स्मारकों को हटाने के तेलिन के प्रयासों के कारण कैलास वांछित है, जिसे कई लोग अतीत के उत्पीड़न के प्रतीक मानते हैं. रूस में “नाजीवाद के पुनर्वास” को अपराध घोषित करने वाले कानून हैं जिनमें युद्ध स्मारकों के “अपवित्रता” को दंडित करना शामिल है.

इसी के साथ मॉस्को ने यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख किरिलो बुडानोव पर भी “आतंकवादी” गतिविधियों का आरोप लगाया है, जिसमें रूसी बुनियादी ढांचे पर यूक्रेनी ड्रोन हमले भी शामिल हैं.

जानकारी दें कि लंबे समय से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध हो रहा है. वहीं, रूस को पराजित करने के लिए यूक्रेन पूरी ताकत लगा रहा है. हालांकि, यूक्रेन को भी नाटो देश से पूरा समर्थन मिल रहा है. यूक्रेन रूस को कड़ी टक्कर दे रहा है.

यह भी पढ़ें: Floods in Brazil: ब्राजील में बाढ़-बारिश ने मचाई तबाही, 56 से अधिक मौतें, करीब 67 लापता…, यहां पढ़े लेटेस्ट अपडेट

Latest News

विश्व में एक ऐसा देश, जहां न के बराबर है हिंदूओं की संख्या; पॉपुलेशन जान नहीं कर पाएंगे यकीन

World News: विश्व में कई देश हैं, जहां पर कई धर्मों के लोग निवास करते हैं. लगभग सभी देशों...

More Articles Like This