Chandrayaan-3 Launch: क्या आपको पता है 14 जुलाई को ही क्यों होगा चंद्रयान 3 का प्रक्षेपण, जानें रोचक तथ्य?

Must Read

Chandrayaan 3 Launch Date: भारत 14 जुलाई को चंद्रयान 3 का प्रक्षेपण करने जा रहा है. दरअसल, नाम से ही समझ आता है कि ये चंद्रयान 3 भारत का तीसरा चंद्रमा मिशन है. इसके प्रक्षेपण का उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रदर्शन करना है. इसके अलावा रोवर को चंद्रमा पर घूमते हुए दिखाना है. साथ ही निर्धारित वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना भी है. अब सवाल ये है कि ये प्रक्षेपण 14 जुलाई को ही क्यों किया जा रहा है. आइए हम आपको बताते हैं.

आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) यानी इसरो (ISRO) ने 14 जुलाई दोपहर 2:35 पर सतीश धवन स्पेस सेंटर से मिशन ‘चंद्रयान-3’ को लॉन्च करने जा रहा है. लैंडर और रोवर से लैस चंद्रयान-3 चंद्रमा की लगभग 2 माह लंबी यात्रा पर निकलेगा. जब ये सफलता पूर्वक चंद्रमा की कक्षा में पहुंचेगा, तब लैंडिंग अप्रोच शुरू करने से पहले इसे चंद्र कक्षा में इंजेक्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Rule for AC: बारिश के दौरान आप भी तो नहीं करते एसी का इस्तेमाल, गलती पड़ सकती है भारी

इसरो के चेयरमैन ने दी जानकारी
इस मामले में इसरो के चेयरमैन भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर श्रीधर पणिक्कर सोमनाथ ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अगर प्रक्षेपण 14 जुलाई को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होता है, तो चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग अगस्त लास्ट वीक में हो जाएगा. अगर प्लान के अनुसार 23 या 24 अगस्त को लैंडिंग नहीं हुई, तो इसरो को चंद्रमा पर सितंबर में लैंड करने के लिए एक और माह इंतजार करना होगा.

बैटरी चार्ज करने के लिए ऐसे पैदा होगी बिजली
इसरो के चेयरमैन ने बताया कि लैंडर और रोवर सूर्य की रोशनी की मौजूदगी में 14 दिनों तक चंद्रमा पर रहेंगे. जब सूर्य की रोशनी नहीं होगी, तब रोवर पर लगी छोटी सी सोलर प्लेट रोशनी आने तक अगले 14 दिनों बैटरी चार्ज करने के लिए बिजली पैदा करेगी.

जानिए क्या है वजह
आपको बता दें कि 14 जुलाई को साल के बाकी दिनों की तुलना में चंद्रमा और पृथ्वी अधिक पास होंगे. यही वजह है कि चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण 2022 में 22 जुलाई को हुआ था. अगर 14 जुलाई को भारत चंद्रयान 3 का प्रक्षेपण करता है, तो इसरो अगस्त के लास्ट हफ्ते में चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार हो जाएगा.

Latest News

IPO Market Today: आज लॉन्च हुए ये 3 दमदार आईपीओ, ग्रे मार्केट में तगड़ा मुनाफा, जानिए डिटेल

IPO Market Today: आईपीओं में निवेश करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. आज यानी सोमवार को प्राइमरी मार्केट...

More Articles Like This