Supermoon 2023: काले आसमान में आज नजर आएगा साल का पहला सुपरमून, जानिए कब देखें ये खगोलीय घटना

Must Read

July Supermoon 2023: आज भारत में सुपरमून नजर आने वाला है. आपको बता दें कि साल 2023 में लोगों को कुल 4 सुपरमून देखने को मिलेंगे. दरअसल, देश का पहला सुपरमून 3 जुलाई 2023 को यानी आज नजर आएगा, जो फुल मून से ज्यादा चमकीला होगा. अगर आसमान साफ रहा तो आप इसे बगैर किसी वैज्ञानिक उपकरण के देख सकते हैं. आपको बता दें कि भारत में फुल मून को पूर्णिमा भी कहा जाता है. इसी दिन भारत में गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है.

यह भी पढ़ें- Hathras Roadways Bus Viral Video: बस में युवती संग रंगरलियां मनाने वाले कंडक्टर की गई नौकरी

जानिए कैसा होता है फुल मून

आपको बता दें कि जब सूर्य और चंद्रमा पृथ्वी के विपरीत दिशा में एक सीध में होते हैं, तब चंद्रमा का 100 प्रतिशत भाग सूर्य से प्रकाशित होता है. इस समय पृथ्वी के चारों तरफ चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के कक्ष तल, क्रांतिवृत्त के 5 डिग्री कोण पर झुकी हुई है. दरअसल, चंद्रमा और पृथ्वी की निरंतर गति के कारण फुल मून केवल कुछ मिनटों का ही होता है.

आपको बता दें कि जुलाई में होने वाले इस फुल मून को बक मून के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, जुलाई महीने में नर हिरण के सींग निकलते हैं. इसलिए इसको ‘बक मून’ भी कहा जाता है. जानकारी के मुताबिक इसे अलग-अलग जगहों पर भिन्न-भिन्न नामों से भी जाना जाता है. जैसे थंडर मून, हॉटमून आदि.

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: IMD की चेतावनी, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

क्या है सुपरमून देखने का सही समय

आपको बता दें कि सुपरमून देखने का सबसे अच्छा समय निकलने और डूबने का होता है. इस समय ये आसमान में सबसे बड़े आकार का नजर आता है, जो ज्यादातर जुलाई में होते हैं. खास बात ये है कि इस समय आप इसे बगैर किसी वैज्ञानिक उपकरण के देख सकते हैं. अगर आप खगोलीय घटनाओं को देखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो इस बेहतरीन नजारे को देखने के लिए टेलिस्कोप का प्रयोग भी कर सकते हैं.

अगले महिने दिखाई देंगे 2 सुपरमून

आपको बता दें कि अगले महीने यानी अगस्त में दो सुपरमून नजर आएंगे. इस दौरान ‘ब्लू मून’ भी नजर आएगा, जो इस साल पृथ्वी का सबसे पास चंद्रमा होगा. बता दें कि ये साल 2023 का चौथा और आखिरी सुपरमून होगा, जो 29 सितंबर को दिखाई देगा.

Latest News

इस दिन खुलेगा Beacon Trusteeship का आईपीओ, प्राइस बैंड तय

Beacon Trusteeship IPO: आईपीओ में पैसा लगाने वालों के लिए जल्‍द ही अच्‍छा मौका मिलने वाला है. 28 मई...

More Articles Like This