Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती पर करें यह उपाय, एक साथ खत्म हो जाएंगे सारे संकट!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hanuman Jayanti 2024 Upay: हिंदू धर्म में राम भक्त हनुमान जी की पूजा का खास महत्व है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से वे हमारे लाइफ में आने वाले सभी दुख कष्ट को समाप्त कर देते हैं. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन कुछ विशेष उपायों को करना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है.

इस साल हनुमान जयंती आज यानी 23 अप्रैल को मनाई जा रही है. इस बार हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. इसके अलावा इस बार हनुमान जयंती पर एक साथ कई शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं हनुमान जयंती पर इस बार कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं और किस पूजा उपाय को करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होगी.

Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती पर घर लाएं ये 4 चीजें, दूर होंगे सभी ग्रह दोष

हनुमान जयंती पर विशेष संयोग

पौराणिक मान्यता अनुसार अंजनि पुत्र हनुमान जी महाराज का चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हुआ था. जिस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ उस दिन मंगलवार था. इसलिए इस बार हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. इसके अलावा इस बार हनुमान जयंती पर वही ग्रह नक्षत्र भी रहेंगे जो उनके जन्म के समय था. हनुमान जी का जन्म चित्रा नक्षत्र और वज्र नामक योग में हुआ था, जो कि इस दिन रहेगा. इस बार हनुमान जयंती पर मंगल ग्रह मीन राशि में गोचर करेंगे. ज्योतिष की मानें तो हनुमान जयंती पर एक साथ कई शुभ योग बनना विशेष फलदायी होगा.

Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती पर अपनों को भेजें ये शुभकामनाएं, मिलेगा बजरंगबली का आशीर्वाद

हनुमान जयंती के उपाय 

  • हनुमान जयंती के दिन यानी आज किसी हनुमान मंदिर में जाकर मीठे पान का बीड़ा और सिंदूर अर्पित करें.इस उपाय को करने के बाद हनुमान चालीसा का आप कम-से-कम 108 बार जप करें. इस उपाय को करने से हनुमान आपके सभी संकटों को दूर करेंगे.

Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती आज ? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

  • यदि आप आर्थिक तंगी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज घर के मंदिर में तेल का दीपक जलाएं और उसके बाद दो लौंग उसमें डाल दें. इसके बाद विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करें और सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त हनुमान जयंती के दिन इस उपाय को करते है उसके लाइफ में करियर और धन से जुड़ी समस्याएं नहीं आती हैं.
  • यदि आपकी कोई विशेष मनोकामना है तो आज 11 पीपल के पत्तों पर जय श्री राम लिखकर किसी हनुमान मंदिर में रखकर चलें. ध्यान रहे कि इन पत्तों को हनुमान जी के पैरों में न अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करके आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं, साथ ही जिस समस्या के कारण आप परेशान हैं वो भी दूर हो सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This