Karwa Chauth: करवा चौथ पर राशिनुसार पहनें खास रंग के कपड़े, अखंड सौभाग्‍यवती का मिलेगा वरदान

Must Read

Karwa Chauth Outfits Ideas 2023: सनातन धर्म में हर साल कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ के रूप में मनाया जाता है. इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जाएगा. यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घ आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है. शाम के समय में सोलह शृंगार करके चांद को देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं.

मान्‍यता है कि जो सुहागिनें करवा चौथ का व्रत रखकर विधि-विधान से पूजा करती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का वर प्राप्‍त होता है. करवा चौथ पर सुहागिनें अपनी पसंद के रंगों के कपड़े पहनती हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, कुछ रंग ऐसे होते है जो पति पत्‍नी के रिश्‍ते को मबजूत बनाते है. ऐसे में अगर आप करवा चौथ पर राशि के अनुसार ज्‍योतिष में बताए गए खास रंगों के कपड़े पहनेंगी और पूजा करेंगी तो आपके पति की लंबी आयु होगी. इसके साथ ही पति-पत्‍नी के रिश्‍ते मजबूत होंगे. तो आइए जानते है.   

मेष राशि
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, मेष राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल या गोल्डन रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह आपके रिश्‍ते के लिए बेहद शुभ रहेगा.  

वृषभ राशि
ज्‍योतिष की मानें तो वृषभ राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन सिल्वर और लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम में कभी भी कमी नहीं आएगी.

मिथुन राशि
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह हैं. बुध देव का हरे रंग से खास संबंध होता है. इसलिए इस राशि की महिलाओं को हरे रंग की साड़ी के साथ हरी और लाल रंग की चूड़ियां पहनकर चांद की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके पति की लंबी उम्र होगी.   


कर्क राशि
ज्‍योतिष के मुताबिक, कर्क राशि की महिलाओं को करवा चौथ की पूजा के समय विशेषकर लाल और सफेद रंग के वस्‍त्र धारण करनी चाहिए. इसके अलावा सिल्‍वर कलर के कपड़े भी पहन सकती हैं.

सिंह राशि
करवा चौथ की साड़ी चुनने के लिए सिंह राशि की महिलाओं के पास कई ऑप्‍शन हैं. इस राशि की महिलाओं को लाल, संतरी, गुलाबी और गोल्डन रंग के वस्‍त्र धारण करनी चाहिए.  

कन्या राशि
ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो कन्या राशि वाली महिलाओं को करवा चौथ पर लाल-हरी या फिर गोल्डन कलर की साड़ी पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ेगी.

तुला राशि
इस राशि की महिलाओं को पूजा करते समय लाल, सिल्वर और गोल्‍डेन रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से पति का साथ और प्यार दोनों हमेशा बना रहेगा.

ये भी पढ़ें :- Karva Chauth 2023: करवाचौथ के दिन मेहंदी लगाते समय न करें ये गलती, दाम्पत्य जीवन पर पड़ सकती है भारी
वृश्चिक राशि
इस राशि की महिलाओं के लिए करवा चौथ पर लाल, मैरून या गोल्डन रंग की साड़ी पहनना शुभ होगा. इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ जाएगा.

धनु राशि
ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताया गया है कि इस राशि की महिलाओं को पीले या आसमानी रंग के कपड़े पहनें चाहिए. इससे पति की लंबी उम्र होती है.   

मकर राशि
मकर राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर इलेक्ट्रिक ब्लू रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से आपके मन की हर इच्छा जल्द पूरी होगी.

कुंभ राशि
इस राशि की महिलाओं को ब्‍लू, नेवी ब्लू या सिल्वर कलर के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख शांति बनी रहेगी.

मीन राशि
इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल या गोल्डन रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए. ये बहुत शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें :- Karwa Chauth Tips: करवा चौथ पर ये टोटके पति-पत्‍नी को लाएंगे और करीब, वैवाहिक जीवन से जूड़ी हर परेशानी होगी दूर

(Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Latest News

हेमंत सोरेन को SC से नहीं मिली राहत, अब वेकेशन कोर्ट में होगी सुनवाई

रांचीः शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन के जमीन घोटाले मामले पर सुनवाई की. इस मामले में अदालत...

More Articles Like This