Vastu Shastra: घर में खाली गमला रखना शुभ क्‍यों? जानिए वजह…

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Shastra: घर के आस-पास हरियाली किसे पसंद नहीं होती. शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे पसंद न हो. शहरों में ज्‍यादा हरियाली न होने की वजह से बहुत से लोग खुद का गार्डन बनाना पसंद करते हैं. ज्‍यादातर लोग घर में गमले में पौधे लगाते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में घर में पौधा रखना शुभ माना जाता है. कहते है कि पौधों को लगाने से घर में सकारात्‍मकता और शांति का संचार होता है.

हालांकि सकारात्मक और सर्वोत्तम परिणामों के लिए उन्हें सही दिशा और स्थान पर रखना जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुन्दर और स्वस्थ दिखने वाले पौधों धन और संपत्ति की वृद्धि के लिए भी शुभ होते हैं. आमतौर पर लोग कहते हैं कि आप अपने घर में खाली गमला न रखें, लेकिन वास्‍तु के अनुसार, घर में एक जगह ऐसी भी है जहां खाली गमला रखना शुभ माना गया है. तो चलिए जानते हैं घर में खाली गमला रखने के लाभ.

घर में खाली गमला रखना क्‍यों शुभ है, जानिए…

  • अगर आपका घर दक्षिण दिशा में बना है, या आपके घर में कोई वस्तु या कमरा दक्षिण दिशा में है, जो वास्तु के मुताबिक नहीं है, तो आपको घर में एक खाली बर्तन दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. यदि ऐसा नहीं है और आपके घर में सब कुछ वास्तु निर्देशों के अनुसार है, तो भी आपको दक्षिण दिशा में एक खाली गमला रखने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से आपके घर को बुरी नजर नहीं लगती है. आपके परिवार में आने वाली विपत्तियां दूर होती है.
  • माना जाता है कि यदि घर की दक्षिण दिशा में खाली बर्तन रखते हैं तो राहु के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं. इसके साथ ही घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इससे असामयिक मृत्यु की संभावना भी समाप्त हो जाती है, और घर की प्रगति में बाधक बन रहे दोषों से भी मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि अगर घर में कोई विपत्ति आने वाली हो तो घर में रखा खाली बर्तन उस संकट को अपने ऊपर ले लेता है और टूट जाता है. हालांकि, अगर ऐसा होता है, तो आपको तुरंत बर्तन को बदल देनी चाहिए. उसकी जगह उस स्थान पर नया बर्तन रख देनी चाहिए. ये आपके और आपके परिवार वालों के लिए बहुत शुभ होगा.
  • खाली गमला घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है. इसे घर के उत्तर या पूर्व दिशा में रखना सबसे शुभ माना जाता है. इस दिशा को सकारात्मक ऊर्जा के लिए प्रवेश द्वार माना जाता है.
  • स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार के लिए एक खाली गमले को घर के मध्‍य में रखना चाहिए. घर के मध्‍य क्षेत्र को स्वास्थ्य का क्षेत्र माना जाता है.
  • खाली गमला घर में रिश्तों में सुधार करने में भी मददगार है. इसे घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा होता है, जो वास्‍तु के अनुसार रिश्तों का क्षेत्र होता है.

ये भी पढ़ें :- Mahashivratri Vrat 2024: महाशिवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

 

 

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This