Financial Tips for Couples: कपल्स के पास जरूर होने चाहिए ये वित्तीय दस्तावेज, कई कामों में मिलेगा फायदा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Financial Tips for Couples: जिनकी नई-नई शादी हुई है या शादी होने वाली है, या फिर लिव इन रिलेशनि‍शप में रह रहें हैं तो उन्‍हें कुछ फाइनेंशियल टिप्‍स का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. क्‍योंकि जिनकी नई शादी होती है, वो अभी दूसरी दुनिया में जी रहे होते हैं. लेकिन खुमार टूटने के साथ ही असली शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत होती है. इसलिए कल को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि फाइनेंशियल प्‍लानिंग आज की जाएं. आज के समय में कपल के लिए जरूरी है कि पहले से ही वे फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में बात करें. साथ ही एक कपल के पास कुछ वित्तीय दस्तावेज (financial documents) जरूर होने चाहिए. आइए जानते हैं न्‍यूली मैरेड कपल्‍स के पास क्‍या होना चाहिए.

जॉइंट बैंक अकाउंट एग्रीमेंट

कपल्स के पास एक जॉइंट बैंक अकाउंट होना जरूरी है. जॉइंट अकाउंट से आप अपने खर्चों और फाइनेंशियल गोल्स को काफी आसान तरीके से पूरा कर सकते हैं. जॉइंट बैंक अकाउंट में नियम और शर्ते स्पष्ट होनी चाहिए, जिनमें दोनों सदस्‍य के अधिकार और जिम्मेदारियां हों. भविष्य में किसी भी संभावित संघर्ष से बचने के लिए इस समझौते को अच्छी तरह पढ़ना और समझना बहुत जरूरी है.

मैरिज सर्टिफिकेट

भारत में कपल्स के लिए मैरिज सर्टिफिकेट एक अहम डॉक्‍यूमेंट होता है. यह आपकी शादी को कानूनी रूप से मान्य करता है और आपकी पार्टनरशिप के प्रमाण के रूप में कार्य करता है. यह कई तरह के वित्तीय लेनदेन में भी काम आता है. जिनमें जॉइंट लोन, बीमा पॉलिसियों के लिए अप्‍लाई करना या ज्‍वाइंट अकाउंट खोलना शामिल है. आपके पास अपडेटेड और वैध मैरिज सर्टिफिकेट होन चाहिए.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज

आज की अनिश्चितता भरी दुनिया में, कपल्स के पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज होनी जरूरी है. आप सेप्रेट या जॉइंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज ले सकते हैं. किसी भी अनहोनी पर यह आपके पार्टनर की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी. अपनी वित्तीय स्थिति और पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी बदलाव को एडजस्ट करने के लिए अपनी पॉलिसीज का समय-समय पर रिव्यू करते रहे और उन्हें अपडेट करें.

टैक्स रिटर्न्स और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स

कपल्स को टैक्स रिटर्न और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स का रिकॉर्ड रखना चाहिए. ये डॉक्‍यूमेंट आयकर रिटर्न सही ढंग से भरने और कर कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इन डाक्‍यूमेंट्स से आपकी फाइनेंशियल हेल्थ की स्पष्ट तस्वीर भी पता चलती है. ये फाइनेंशियल प्लानिंग और लोन लेने में उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं.

वसीयतनामा

एक कपल के पास वसीयतनामा भी जरूर होना चाहिए. यह कानूनी दस्तावेज बताता है कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपकी संपत्ति और पैसा किसे मिलेगा. एक अच्छी तरह से तैयार की गई वसीयत के साथ कपल्‍स को यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी इच्छाओं का सम्मान किया जाए और उनके प्रियजनों की देखभाल की जाए.

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

अगर आप दोनों ने साथ में कोई संपत्ति खरीदी है, तो उससे जुड़े सभी दस्तावेजों को रखें. इनमें खरीद एग्रीमेंट, लोन डॉक्यूमेंट्स, टाइटल डीड्स और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट्स शामिल हैं. ये दस्‍तावेज ना सिर्फ स्वामित्व का प्रमाण हैं, बल्कि प्रॉपर्टी ट्रांसफर, लोन्स और लीगल मेटर्स में भी जरूरी होते हैं.

ये भी पढ़ें :- रामदेव की कंपनी का ऐलान, अब नए कारोबार में एंट्री करेगी पतंजलि फूड्स

 

Latest News

Akshaya Tritiya 2024: इस दिन है अक्षय तृतीया, जानिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया की तिथि का विशेष महत्व होता है. क्योंकि, इस दिन कोई भी...

More Articles Like This