Stock Market: शेयर बाजार में भारी गिरावट, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की क्लोजिंग लेवल

Must Read

Stock Market: मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए. फाइनेंशियल, एफएमसीजी, फार्मा और चुनिंदा आईटी शेयरों में मुनाफावसूली की वजह से स्‍टॉक मार्केट में एक दिन के अंतराल के बाद फिर गिरावट आई. घरेलू बाजार में आज बड़े पैमाने पर बिकवाली दिखी, क्योंकि ज्यादातर सेक्टरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए. निवेशकों ने 31 जनवरी को यूएस फेड नीति के परिणाम से पहले मुनाफावसूली की. अंतरिम बजट पेश होने से पहले बाजार की धारणा भी सतर्क है.

आज BSE Sensex 59 अंक बढ़कर 72,000 के लेवल पर खुला और कारोबार के दौरान 72,142.23 के स्तर तक गया. हालांकि, बाद में सेंसेक्स 1.11 प्रतिशत यानी 801.67 अंक गिर गया. दिन के अंत में सेंसेक्‍स 71,139.90 के लेवल पर बंद हुआ. इसी तरह, एनएसई निफ्टी में भी गिरावट आई और यह 0.96 प्रतिशत यानी 208.80 अंक गिरकर 21,528.80 के लेवल पर बंद हुआ.

आज के Top Gainers

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स 2 % से ज्यादा की तेजी के साथ टॉप गेनर रहा. इसके अलावा केवल स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयर ही बढ़त में बंद हुए.

आज के Top Losers

वहीं दूसरी ओर, बजाज फाइनेंस के शेयर में 5 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही टाइटन, अल्ट्रा सीमेंट, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफ़सी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट में रहे.

शेयर बाजार में गिरावट की वजह

बता दें कि बजट 2024 से पहले निवेशक सतर्क हैं. साथ ही निवेशकों ने 31 जनवरी को यूएस फेड नीति के परिणाम से पहले मुनाफावसूली की. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक जैसे हैवी वेटेज कंपनियों के शेयरों में गिरावट का भी भारतीय बाजार पर असर पड़ा.

निवेशकों को एक दिन में 1.8 लाख करोड़ रुपये की चपत

BSE पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप पिछले सेशन के लगभग 377.2 लाख करोड़ रुपये से घटकर लगभग 375.4 लाख करोड़ रुपये हो गया. इससे निवेशकों को एक ही सेशन में लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये की चपत लग गई.

ये भी पढ़ें :- क्या है ‘पाप का टैक्स’… जिसमें हर बजट में होता है इजाफा? जानिए

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This