Stock Market: बढ़त के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें कितने अंक उछले सेंसेक्स-निफ्टी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है. दोनों प्रमुख सूचकांक आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले. आज सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर एक समय बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेसेंक्स (Sensex) 73.49 अंक की बढ़त लेकर 76884.39 अंक के स्‍तर पर कारोबार करते दिखा. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 29.2 अंक की बढ़त लेकर 23428.10 के लेवल पर कारोबार करता दिखा.

वहीं बैंक निफ्टी सूचकांक 147.25 अंक यानी 0.30 प्रतिशत चढ़कर 49,993.95 के लेवल पर ओपेन हुआ. निफ्टी पर हिंडाल्को, पावर ग्रिड कॉर्प, ब्रिटानिया, श्रीराम फाइनेंस और भारती एयरटेल प्रमुख मुनाफे में कारोबार करते दिखे. वहीं दूसरी ओर बजाज ऑटो, एचयूएल, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील और बजाज फिनसर्व घाटे में दिखे.

ग्‍लोबल मार्केट का हाल

शुक्रवार की सुबह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शेयर बाजार में मिले-जुले परिणाम देखने को मिले हैं. एशिया डॉव में 0.85 प्रतिशत की बढ़त है, जबकि जापान का निक्केई 225 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ लाल निशान में दिखा. हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 0.97 प्रतिशत चढ़ा , और बेंचमार्क चीनी इंडेक्स शंघाई कंपोजिट 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ ट्रेड करते दिखा.

इससे पहले नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर मौजूद अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने  कल यानी 13 जून 2024 को 3,033 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 553.88 करोड़ रुपये के स्‍टॉक खरीदे. शुक्रवार की सुबह, डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.79 डॉलर पर ट्रेड कर रही हैं, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें 0.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.98 डॉलर पर ट्रेड करते दिखी.

F&O सेगमेंट में आज ये शेयर शामिल

एनएसई की F&O सेगमेंट में आज के लिए हिंदुस्तान कॉपर, इंडिया सीमेंट, सन टीवी, जीएमआर इंफ्रा और सेल शामिल हैं. वहीं अंबुजा सीमेंट द्वारा पेन्ना सीमेंट की पूरी हिस्सेदारी खरीदने से सीमेंट शेयरों में आज के सेशन में एक्शन देखने को मिला. मिडकैप इंडेक्स आज रिकॉर्ड हाई पर ओपेन हुए.

ये भी पढ़ें :- G7 Summit In Italy: इटली की पीएम का अलग अंदाज, कुछ ऐसे किया मेहमानों का स्वागत

Latest News

Sawan Somwar Upay: सावन सोमवार के दिन चुपके से करें ये उपाय, जीवन में होने लगेगा चमत्कार!

Sawan Somwar 2024 Puja Upay: कल यानी 22 जुलाई से भगवान शिव के पावन माह सावन की शुरुआत हो...

More Articles Like This