सेमीकंडक्टर उद्योग को लेकर ब्रिटेन की कंपनी ओडिशा में करेगी निवेश, जानिए बिग प्लान

Must Read

Semiconductor Plant In Odisha: सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, एस राम और एम राम कंपनी ने ओडिशा में अपने महत्वाकांक्षी सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट के लिए एक तकनीकी भागीदार खोजने के लिए जिनेवा स्थित संगठन ग्लोबल फोरम फॉर पॉलिसी एंड स्ट्रैटेजी (GFPS) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है. भारत को इस सहयोग का उद्देश्य परियोजना में अत्याधुनिक तकनीक और विशेषज्ञता लाना है, जिससे वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में भारत की स्थिति को और बढ़ावा मिलेगा.

GFPS के अध्यक्ष सुरेश शर्मा के मुताबिक अगले तीन से चार सप्ताह के भीतर तकनीकी साझेदार के चयन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. वर्तमान में इजराइल और जापान की संभावित कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है, जिन्होंने सेमीकंडक्टर उद्योग में अत्यधिक दक्षता का प्रदर्शन किया है. परियोजना की सफलता के लिए सही भागीदार खोजने की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है और यह इसके भविष्य के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

UK स्थित कंपनी SRAM & MRAM के दिमाग की उपज, इस परियोजना का लक्ष्य ओडिशा के गंजम जिले में एक अत्याधुनिक अर्धचालक निर्माण इकाई स्थापित करना है. यह इकाई पहले चरण में 30,000 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ स्थापित की जाएगी, जो भारत में उन्नत तकनीकी बुनियादी ढांचे के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगी. कुल मिलाकर यह परियोजना आश्चर्यजनक रूप से 2 लाख करोड़ रुपये की होने का अनुमान है, जो देश की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगी और क्षेत्र में रोजगार के कई अवसर पैदा करेगी.

यूके स्थित एसआरएएम और एमआरएएम समूह की भारतीय शाखा, एसआरएएम और एमआरएएम टेक्नोलॉजीज एंड प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (STPPL) ने पहले सेमीकंडक्टर यूनिट की स्थापना के लिए ओडिशा राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे. कंपनी और राज्य सरकार के बीच यह सहयोग क्षेत्र में सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

“सेमीकंडक्टर उद्योग दूरसंचार, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ओडिशा में इस सेमीकंडक्टर इकाई की स्थापना न केवल अनुसंधान और विकास के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगी बल्कि ‘मेक’ में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी. भारत की पहल में” GFPS के सचिव आशीष जैन ने टिप्पणी की.

GFPS के साथ साझेदारी इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त तकनीकी भागीदार की पहचान करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और विशेषज्ञता प्रदान करेगी. यह सहयोग सुनिश्चित करेगा कि ओडिशा में सेमीकंडक्टर इकाई अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करे और वैश्विक उद्योग मानकों के अनुरूप काम करे.

चूंकि भारत का लक्ष्य सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र बनना है, इसलिए यह परियोजना देश की तकनीकी उन्नति और आर्थिक विकास के लिए अपार संभावनाएं रखती है. एक प्रतिष्ठित तकनीकी भागीदार का चयन इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा. इजराइल और जापान की संभावित कंपनियों के साथ प्रगति पर बातचीत के साथ, भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग में एक रोमांचक नए अध्याय के लिए मंच तैयार है.

ये भी पढ़ेंः ये एक अभिनंदनीय प्रयास और समय की आवश्यकता, ONOE पर बोले सीएम योगी

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This