NTPC Recruitment 2023: एनटीपीसी में निकली बंपर भर्ती, जानिए क्‍या है आवश्‍यक योग्‍यता

Must Read

NTPC EET Recruitment 2023: टेक्निकल फील्‍ड में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन में नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है. दरअसल, NTPC में इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी (EET) के पदों पर GATE-2023 के माध्यम से भर्ती की जा रही है. जो भी उम्मीद्वार गेट परीक्षा पास कर चुके है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट ntpc.co.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते है.

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 06 अकटूबर 2023 से शुरू हो चुकी है. जबकि एनटीपीसी की ओर से इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2023 तय की गई है.

ये भी पढ़े:-Top Jobs Of Week: नौकरी पाने के लिए ये सप्‍ताह काफी अहम, पढ़े डिटेल

NTPC भर्ती के लिए आयुसीमा 

एनटीपीसी इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी भर्ती के लिए आवेदकों की अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, एनटीपीसी इंजीनियरिंग कार्यकारी प्रशिक्षु भर्ती नियमों के माध्यम से आयु में अतिरिक्त छूट दी जाएगी.

रिक्तियों का विवरण

एनटीपीसी के इस भर्ती अभि‍यान के अंतर्गत इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी के कुल 495 पदों को भरा जाएगा, जिसका पद वार विवरण नीचे दिया गया है- 

  • यांत्रिक 200 पद
  • इलेक्ट्रिकल 120 पद
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रुमेंटेशन 80 पद
  • सिविल 30 पद
  • माइनिंग 65 पद

NTPC भर्ती आवेदन शुल्क

एनटीपीसी के इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्‍क के तौर पर 300 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/एसटी/पीएच उम्मीद्वारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है. आवेदन शुल्‍क का भुगतान करते समय अभ्‍यर्थी ध्‍यान दें कि परीक्षा शुल्‍क का भुगतान एसबीआई में ई चालान के माध्यम से करना है. इसके अलावा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि से भी किया जा सकता है.

आवश्‍यक योग्‍यता

एनटीपीसी इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को GATE 2023 परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही संबंधित पद के लिए बीई/बीटेक 04 वर्षीय इंजीनियरिंग डिग्री भी होनी चाहिए. वहीं बीई/बीटेक की डिग्री में सामान्य/ओबीसी उम्मीद्वारों के लिए न्यूनतम 65% अंक तथा एससी/एसटी/पीएच उम्मीद्वारों के लिए न्यूनतम 55% अंक होना आवश्‍यक है.

ये भी पढ़े:-

Latest News

श्याम बेनेगल की फिल्म ‘मंथन’ का कान क्लासिक खंड में विशेष प्रदर्शन, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने पूरी टीम को किया याद

Entertainment News, अजीत राय: भारत के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने 77 वें कान फिल्म समारोह के कान क्लासिक...

More Articles Like This