5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, शुरू हुआ बयानबाजी का दौर; सीएम शिवराज ने कही ये बात

Must Read

Assembly Election 2023: निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के चुनावों का ऐलान कर दिया है. इस शेड्यूल के मुताबिक चुनाव की शुरुआत 7 नवंबर को सबसे पहले मिजोरम में होगी. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरण- 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा. मध्य प्रदेश में भी 17 नवंबर को ही मतदान की तिथि निर्धारित की गई है. राजस्थान में 23 नवंबर को और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान की तारीख रखी गई है. वहीं, इसके नतीजे 55 दिन बाद यानी 3 दिसंबर को आएंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा
चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का स्वागत किया. नड्डा ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत करता हूं. पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और आगामी 5 वर्षों के लिए जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी.”

पांचों राज्यों में कांग्रेस की जीत होगी-खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चुनाव की घोषणा को लेकर कहा, “पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है. खरगे ने ये उम्मीद जताई कि पांचों राज्यों में कांग्रेस की जीत होगी. उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लिखा, “5 राज्यों के चुनावों के घोषणा के साथ ही भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मज़बूती के साथ जनता के पास जाएगी. जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है.”

शिवराज सिंह चौहान ने किया भाई-चारा कायम रखने का अनुरोध
बता दें, चुनाव की घोषणा के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्ता पक्ष और विपक्ष से चुनाव में भाई-चारा कायम रखने का अनुरोध किया है. मध्य प्रदेश चुनाव की घोषणा के बाद CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है. चुनाव से सरकार बनती है जो प्रदेश और जनता का भविष्य तय करती है इसलिए मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. मैं राजनीतिक दलों से अनुरोध करता हूं कि चुनाव में व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप करने से बचे. यह शत्रुता नहीं है.”

गजेंद्र सिंह शेखावत का गहलोत सरकार पर तंज
चुनाव का ऐलान होते ही सियासी माहौल गर्म हो चुका है. इसके बाद से ही राजनीतिक गलियारों की बड़ी-बड़ी हस्तियों के बयानबाजी का दौर शुरु हो चुका है. पक्ष-विपक्ष ने एक दूसरे पर निशाना साधना भी शुरू कर दिया है. इसी माहौल के बीच राजस्थान चुनाव की घोषणा पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सत्ता पक्ष पर तंज करते हुए कहा, “भ्रष्टाचार, बलात्कार, पेपर लीक और बेरोजगारी को राजस्थान की पहचान बनाने वाली सरकार अब जाने वाली है, उसकी अंतिम तिथि आज इस घोषणा के साथ सुनिश्चित हो गई है.”

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया कांग्रेस का जवाब
वहीं, कांग्रेस ने भी लगातार प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रखा है. इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “जिन लोगों की विचारधारा जनता के साथ ना होकर सदैव कुर्सी के साथ रही है वे एक राष्ट्रीय स्तर के नेता के प्रति दुर्भावना रखते हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि ऐसे लोगों को प्रदेश और देश की जनता जवाब जरूर देगी.”

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी जनता पर जताया भरोसा
इसके अलावा, पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी जनता पर भरोसा जताया है. चुनाव की घोषणा के बाद ओवैसी ने कहा, “राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव हैं. हम राजस्थान में अपने 3 उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुके हैं और जल्द ही तेलंगाना के लिए भी घोषणा करेंगे. हमारी पार्टी चुनाव के लिए तैयार है… मुझे यकीन है कि तेलंगाना में लोग हमारे उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे… हम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं.”

क्या बोले केजरीवाल?

इसके साथ ही पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा के बाद दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने भी कमर कस ली है. पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा पर केजरीवाल ने कहा, “हमारी तैयारी है हम राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे.”

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This