IB Recruitment: आईबी डिपार्टमेंट में नौकरी पाने का है सपना! जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

Must Read

IB Recruitment:  देश के हित में कुछ करना हमेशा ही लिए प्रसिद्धि दिलाता है. ऐसे में आप के अंदर भी देश के लिए कुछ कर गुजरने का जूनून है और किसी ऐसे फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं जिसमें पैसे के साथ ही देश सेवा करने का मौका मिले, तो इंटेलिजेंस ब्यूरो अर्थात आईबी डिपार्टमेंट आपके लिए एक परफेक्‍ट ऑप्‍शन साबित हो सकता है.

बता दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो देश के भीतर खुफिया जानकारी इकट्ठा करके देश को सुरक्षित रखने का काम करता है. आईबी द्वारा हर साल कई पदों पर सीधी भर्ती निकाली जाती है जिसमें आप शामिल होकर इस क्षेत्र का हिस्‍सा बन सकते है.

इन पदों पर होती है सीधी भर्ती

दरअसल, आईबी में एक्जीक्यूटिव के रूप में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के पदों पर समय-समय पर सीधी भर्ती का आयोजन किया जाता है. इस भर्ती में भाग लेकर आप इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा एसएससी की ओर से भी प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) के माध्यम से भी आप इंटेलिजेंस ब्यूरो का हिस्‍सा बन सकते है.

ये भी पढ़े:-DRDO Apprentice Recruitment 2023: डीआरडीओ में अपरेंटिस के पदों पर निकली भर्ती,  तुरंत करें आवेदन

आईबी एसीआईओ भर्ती

इंटेलिजेंस ब्यूरो एक अधिकारी लेवल की भर्ती है. इस भर्ती में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है. साथ ही  आवेदन की न्यूनतम आयु भी 18 वर्ष होनी चाहिए. जबकि अधिकतम आयु 27 वर्ष तय की गई है. हालांकि सरकारी नियमों के तहत आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

आईबी में चयन की प्रक्रिया

इस भर्ती में कैडिडेट्स को चयनित होने के लिए पहले टियर 1 की परीक्षा में पास होना होगा. इसके बाद उम्‍मीद्वार टियर 2 की परीक्षा में भाग ले सकेंगे. टियर 2 की परीक्षा में प्राप्‍त अंको के आधार पर उम्‍मीद्वारों का इंटरव्यू के लिए चयन किया जाता है. सभी प्रक्रियाओं में सफल होने के बाद उम्‍मीद्वार को आईबी के इन पदों पर तैनात किया जाएगा.

ये भी पढ़े:-SSB SI Recruitment 2023: सब इंस्‍पेक्‍टर बनने का सुनहरा मौका, झट से करें आवेदन

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This