Interesting Facts: रेलगाड़ी में जनरल डिब्बे आगे और पीछे ही क्यों लगे होते हैं? जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Railway Interesting Facts: भारतीय रेलवे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारत में रोजाना लाखों की संख्या में यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. हम में से लगभग लोग ट्रेन का सफर किए होंगे. शायद ही कोई ऐसा हो जो ट्रैन में नहीं चढ़े हों. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे पीछे ही क्यों होते हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की खास वजह के बारे में…

जनरल डिब्बे आगे और पीछे ही क्यों?

इंडियन रेलवे के ज्यादात्तर ट्रेनों की बनावट लगभग एक जैसी ही होती है. आपने देखा होगा कि सभी ट्रेनों में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे पीछे लगाए जाते हैं. इन डिब्बों को ऐसे लगाने के पीछे कई वजह होती हैं.

इसके पीछे की एक वजह यह है कि हर स्टेशन से जनरल डिब्बों में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की भारी संख्या रहती है. ऐसे में अगर जनरल डिब्बे बीच में होंगे तो भीड़ में लोगों के सामान छूट जाएंगे और यात्रियों को चढ़ने में भी दिक्कत आ सकती है. जिससे रेलवे प्लेटफॉर्म की पूरी व्यवस्था बिगड़ सकती है. इसी वजह से किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाया जाता है. ताकि भीड़ डिवाइड हो जाए. इससे यात्रियों को चढ़ने और उतरने में काफी आसानी भी रहती है.

जानिए क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी?

रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रेनों के संचालन का एक क्रम है और उसी क्रम के जरिए ही लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाया गया है. ट्रेन के जनरल डिब्बों में हर स्टेशन से चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है. यही वजह है कि जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाए जाते हैं, इससे भीड़ बंट जाती है. AC की बोगी बीच में रहती है ताकि जो लोग रिजर्वेशन कराते हैं, उन्हें चढ़ने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके पीछे ये भी वजह है कि किसी दुर्घटना के समय रेलवे को राहत बचाव करने में सहूलियत रहती है.

ये भी पढ़ें- Health News: ऑफिस में बैठकर काम करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Latest News

Spain News: स्पेन में समुद्र तट पर बना रेस्तरां ढहा, चार लोगों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

Spain News: स्पेन से हादसे की एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, यहां एक द्वीप पर समुद्र...

More Articles Like This