Surya Grahan 2023: पितृ विसर्जन के दिन लग रहा सूर्य ग्रहण, जानिए इस दौरान पितरों की विदाई करें या नहीं?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Surya Grahan 2023: इस बार सर्व पितृ अमावस्या यानी पितृ विसर्जन के दिन साल का आखिरी सूर्यग्रहण लग रहा है. सूर्य ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि पितृ विसर्जन के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है, ऐसे में इस दौरान पितरों की विदाई करेंगे या नहीं, क्योंकि ग्रहण के सूतक काल के दौरान सभी कार्यों की मनाही होती है. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं, सूर्य ग्रहण के दौरान पितरों की विदाई से संबंधित सभी जानकारी.

कब लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023 Time)
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य के साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर, दिन शनिवार को लगेगा. ग्रहण की शुरुआत 14 अक्टूबर को रात्रि 08 बजकर 34 मिनट पर होगा, जिसका समापन रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर होगा. सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन ही लगता है. ऐसे में इस दिन शनि अमावस्या का व्रत भी रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Dussehra 2023: कब है दशहरा, 23 या 24 अक्‍टूबर? जानिए सही तारीख और रावण दहन का शुभ मुहूर्त

सूर्य ग्रहण के दौरान पितरों की विदाई करें या नहीं
ज्योतिष की मानें तो सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को रात 08 बजकर 34 मिनट पर होगा, जिसका समापन रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर होगा. ग्रहण काल के दौरान भारत में रात्रि रहेगी. ऐसे में यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं लगेगा. सूर्य ग्रहण का सूतक वहीं मान्य होता है जहां दिखाई देता है. ऐसे में पितृ विसर्जन के दिन आप पितरों की विदाई यानी उनके नाम पर श्राद्ध, पिंडदान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Pitru Visarjan 2023: इस दिन खत्म हो रहा पितृपक्ष, जानिए कब है सर्वपितृ अमावस्या?

जानिए कहां लगेगा सूतक
बता दें कि मुख्य रूप से पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, कोलंबिया में देखा जाएगा. वहीं आंशिक सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. जिसके चलते यहां सूतक नहीं लगेगा. हालांकि सनातन मान्यताओं के अनुसार ग्रहण पर बरती जाने वाली सावधानियों का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2023: 3 दिन बाद लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में सूतक काल का समय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: इन दो राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए शनिवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 18 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This