ज्‍यादातर फिल्‍में शुक्रवार को ही क्‍यों होती हैं रिलीज? जानें इसके पीछे की स्‍टोरी  

Must Read

Bollywood Movies: इस हफ्ते शुक्रवार को सिनेमाघरों में रणबीर कपूर स्टारर एनिमल और विक्की कौशल की फिल्म शैम बहादूर ने दस्‍तक दी है. फिल्‍मों की रिलीज की बात करें तो क्‍या आपने कभी सोचा है कि बॉलीवुड की ज्‍यादातर फिल्‍में (Bollywood Movies) शुक्रवार को ही रिलीज क्‍यों होती हैं. हफ्ते का कोई और दिन मूवी रिलीज के लिए क्‍यों नहीं चुना गया.

हालांकि छुट्टी या कोई त्‍योहार हो तो एक्सटेंडेड वीकेंड पर मूवी रिलीज होती है. लेकिन ज्‍यादातर फिल्‍मों को शुक्रवार के दिन रिलीज किया जाता है. आज की खबर में हम आपको इसके पीछे की असल स्‍टोरी बताने वाले हैं, जिसके बारे में बेहद कम लोग ही जानते होंगे.

क्यों शुक्रवार को रिलीज होती है फिल्में

शुक्रवार को सिनेमाघरों में फिल्‍म रिलीज होने की खास वजह है. यह दिन हफ्ते का लास्‍ट वर्किंग डे होता है. इसके बाद दो दिन यानी शनिवार और रविवार छुट्टी होती है. शुक्रवार को लोगों को मूवी के बारे में पता लग जाता है. छुट्टी के कारण लोग अपनी फैमली और दोस्तों के साथ फिल्में देखते हैं. इससे किसी भी फिल्म का कलेक्शन अच्छा होता है और फिल्म की सफलता भी निश्चित होती है.

दूसरा रीजन

इसके पीछे एक और वजह यह है कि आजादी के कई वर्षों तक भारत में लोगों के पास रंगीन टीवी नहीं होती थी, जिसके कारण लोग फिल्में देखने के लिए थिएटर जाते थे. इसलिए फिल्म उद्योग में काम करने वालों को शुक्रवार को आधे दिन की छुट्टी दी जाती थी, ताकि वे परिवार के साथ फिल्में देख पाएं.

इसका इतिहास

कई दशक पहले फिल्‍म रिलीज का कोई दिन तय नहीं था. शुक्रवार को फिल्‍म रिलीज की शुरुआत हॉलीवुड में साल 1940 के दौरान हुई थी. वहीं, भारत में 1960 के पहले फिल्में रिलीज करने का कोई निश्चित दिन नहीं होता था. वर्ष 1960 के मुगल-ए-आजम नामक ऐतिहासिक फिल्म 5 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.

5 अगस्त 1960 को शुक्रवार था, और इस फिल्म ने काफी सुर्खियां बटोरी थी. इसके बाद से ही फिल्म निर्माताओं ने शुक्रवार को फिल्मों की रिलीज करने की परंपरा शुरू की. हालांकि कई फिल्‍म मेकर्स छुट्टियों के हिसाब से फिल्‍म रिलीज का दिन सेलेक्‍ट कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें :- Sam Bahadur Review: सैम बहादुर में विक्‍की कौशल ने छुआ ऑडियंस का दिल, तारीफ के पुल बांध रहे यूजर्स   

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This