Christopher Nolan: नाइटहुड से सम्मानित होंगे ओपेनहाइमर के निर्देशक, पत्नी‍ को मिलेगा डेमहुड की उपाधि

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Christopher Nolan: क्रिस्‍टोफर नोलन की फिल्‍म ओपेनहाइमर का इस साल एकेडमी आवॉर्ड्स में जबरदस्‍त जलवा देखने को मिला. इस फिल्‍म को अलग अलग श्रेणी में 7 ऑस्‍कर अवॉर्ड मिले. क्रिस्‍टोफर नोलन के नाम बेस्‍ट डायरेक्‍टर का ऑस्‍कर अवार्ड रहा. वहीं अब क्रिस्‍टोफर नोलन को ब्रिटेन से नाइटहुड की उपाधि दी जाएगी. इसके लिए ब्रिटिश सरकार से ऐलान कर दिया है. 53 व‍र्षीय ब्रिटिश दूरदर्शी ने अपने पूरे करयिर में आलोचनात्‍मक प्रशंसा हासिल की है, लेकिन अब तक कभी ऑस्‍कर अवॉर्ड नहीं मिला था. बता दें कि क्रिस्‍टोफर नोलन दुनिया के बेहतरीन फिल्‍म डायरेक्‍टर्स में से एक है. उन्‍होंने द डार्क नाइट, द प्रेस्‍टीज, बैटमैन बिगिन्‍स, डनकर्क और मेमेंटो जैसी कई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में दी हैं.

 क्रिस्टोफर की पत्नी को भी मिलेगा सम्मान

गुरुवार को ब्रिटिश सरकार ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अनुशंसित सम्मानों की सूची जारी की. जारी लिस्‍ट के अनुसार, क्रिस्टोफर नोलन की पत्नी और फिल्म निर्माता एम्मा थॉमस को डेमहुड यानी नाइटहुड के बराबर महिला सम्मान मिलेगा. इसमें कंजर्वेटिव राजनेता और टेक इंडस्ट्री के नेता भी शामिल हैं.

पहली बार क्रिस्टोफर को मिला ऑस्कर 

ऑस्कर अवार्ड 2024 में फिल्‍म ‘ओपेनहाइमर’ का जलवा देखने को मिला. इस फिल्म को 7 ऑस्कर मिले, जिसमें निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन ने अपना पहला ऑस्कर जीता. उन्हें  सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए ऑस्‍कर दिया गया. इसकी खुशी ओपनहाइमर के साथ ही  दुनियाभर में क्रिस्टोफर नोलन के फैंस में दिखी.

ओपेनहाइमरको मिला लोगों का प्यार

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्‍म ‘ओपेनहाइमर’ को सिर्फ हॉलीवुड में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के दर्शकों का प्‍यार मिला. इस फिल्‍म में किलियन मर्फी अहम भूमिका में नजर आए थे. उनके अलावा इस फिल्म में एमिली ब्लंट, मैट डेमन और रॉबर्ट डाउनी जूनियर भी अपने एक्टिंग का जलवा बिखेरते दिखें. फिल्‍म डायरेक्‍टर क्रिस्टोफर ने ऑस्कर जीते के बाद पूरी ओपेनहाइमर टीम का आभार जताया था और फिल्म के कलाकारों की खूब तारीफ की थी.

ये भी पढ़ें :- Focus Improving Tips: चंद पल में भटक जाता है ध्यान, अपनाएं ये अचूक उपाय, बढ़ेगा फोकस

 

Latest News

Stock Market: हरे निशान में शेयर बाजार की शुरुआत, इन शेयरों में दिखी तेजी

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई...

More Articles Like This