Auto Desk: कहीं बोझ न बन जाए कार Loan की EMI? चुटकियों में चुकानी हैं किस्त, तो अपनाएं ये टिप्स

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Auto Desk: अपना घर और खुद की कार का सपना लगभग सभी लोग देखते हैं. लेकिन इन सपनों को पूरा करने के लिए आपकी जेब में अच्‍छे खासे पैसे भी होने चाहिए. लोगों की इस मुश्‍क‍िल को अब बैंकों ने आसान कर दिया है और अब लोग बड़ी आसानी से आसान किस्‍तों पर लोन लेकर अपनी पसंदीदा घर और कार का सपना पूरा कर लेते हैं. लेकिन हर माह की EMI को लेकर लोग चिंतित भी रहते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लोन पर कार लेने और स्मार्टली उसकी EMI चुकाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं. आइए स्टेप-बाय-स्टेप जानते हैं…

बजट के हिसाब से कार चुनें

कार खरीदने से एक बार अपनी जेब की ओर जरूर देखें. नई कार लेने से पहले ये डिसाइड जरूर करें कि आप कितने बजट तक जा सकते हैं. अगर आपके पास एक छोटी हैचबैक खरीदने जितना ही बजट है, तो ऐसी प्रीमियम कार न चुनें जिसकी EMI भरने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़े.

Additional EMI payment करें

अतिरिक्त EMI भुगतान करने से कार लोन को जल्दी खत्म किया जा सकता है. ऐसा करने से ब्याज व्यय भी कम हो सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आपका EMI भुगतान ₹14,500 प्रति माह है, तो आप इसे थोड़ा बढ़ा सकते हैं और ₹15,000 का भुगतान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी जेब पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा और आपका लोन भी जल्दी चुक जाएगा.

Down Payment ज्यादा रखें

नया कार लेते समय अपने बजट के हिसाब से ज्‍यादा डाउनपेमेंट करने की कोशिश करें. इससे लोन अमाउंट कम होगा और आपको ब्याज भी कम भरना पड़ेगा. उदाहरण के लिए, आप जो कार लेने जा रहे हैं उसकी कीमत अगर 10 लाख रुपये है और आप इसका आधा भुगतान कर सकते हैं, तो कम डाउनपेमेंट के बजाय ज्‍यादा राशि का भुगतान करें. इससे आपको केवल 5 लाख रुपये ही ब्याज भरना होगा.

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानें आज क्या है तेल का रेट?

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This