Anger Issue: इन 5 तरीकों से करिए अपने गुस्से को कंट्रोल, अपनाकर देखिए ये टिप्स

Must Read

Anger Management Tips: इस भागदौड़ की जिंदगी ने लोगों को चिड़चिड़ा बना दिया है. लोग छोटी-छोटी बातों तो लेकर तनाव में रहते हैं, जिससे बहुत ज्यादा गुस्सा आता है. क्रोध एक सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन जरूरत से ज्यादा अगर ये बढ़ जाए तो किसी भी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्थिति, दोनों पर बुरी तरह से प्रभाव डालता है. जो लोग अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं वो बीपी, शुगर आदि जैसे कई गंभीर बीमारियों से खुद को लगा बैठते हैं. गुस्सा इंसान के सोचने-समझने की क्षमता को प्रभावित करता है. गुस्से में लोग खुद को तो नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी. ऐसे में जरुरी है कि समय रहते ही आप अपने गुस्से पर काबू करना सिख लें. आज हम आपको ऐसे 5 तरीके बताएंगे जिसे आप अपनाकर गुस्से को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

  1. अनुलोम-विलोम प्राणायाम
    आप जमीन पर योगा मैट बिछाकर पद्मासन में बैठें जाएं और एक हाथ घुटने पर रखें. अपने अंगूठे को दाहिनी नासिका पर रखिए और बाईं नाक से सांस लें. अपनी आंख को बंद रखें और बाईं नाक से धीरे धीरे सांस छोड़ें. इसके बाद अपने अंगूठे से बाईं नाक को बंद करें और दाहिनी ओर से गहरी सांस लें.
  2. सर्वांगासन
    योग मैट बिछाकर हाथों को सीधा पीठ के बगल में ज़में पर टिका कर रखें. अब लंबी सांस लेते हुए अपने पैरों को आसमान की तरफ उठाएं. कोहनियों को ज़मीन पर टिकाए हुए दोनों हाथों से पीठ को बैलेंस करें. कुछ देर इसी मुद्रा में मन को शांत रख 1-2 साँस अंदर और बाहर लें और ये ध्यान दें कि आपका बैलेंस सही है या नहीं.
  3. भ्रामरी
    सबसे पहले किसी शांत जगह पर सुखासन या पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी आंखों को बंद कर लें. अब अपनी 3 उंगलियों से अपनी आंखों को बंद करें और अंगूठों को कानों पर रखकर लंबी सांस लें. अपने मुंह को बंद रखते हुए सांस छोड़ने के दौरान ऊँ का उच्चारण करें. आप इसे 5 से 7 बार दोहराएं.
  4. सुखासन
    सुखासन को करने के लिए सबसे पहले अपनी सुविधा के लिए फर्श पर योग मैट बिछाकर सीधा बैठ जाएं. इस समय अपनी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रखें और अपने दाएं पैर को बाएं घुटने के नीचे और बाएं पैर को दाएं घुटने के नीचे रखें. इसके बाद अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांसें लें और छोड़ें. आप चाहें तो इस आसन को 10 मिनट तक कर सकते हैं.
  5. मार्जरी आसन
    सबसे पहले योग मैट बिछाकर अपने घुटनों और हाथों के बल बैठें जाएं. जैसे कि आप “घोड़े” की मुद्रा में हों. अब गहरी सांस लेते हुए सिर को पीछे की तरफ झुकाएं. इसके बाद सिर नीचे झुकाकर ठुड्डी को चेस्ट से टच कराएं. आपके शरीर का भार होथों पर होगा.

यह भी पढ़ें-

Belpatra ke Totke: घंटे भर में पूरी होगी मनोकामना, बेलपत्र के पेड़ के नीचे चुपके से करें ये उपाय

Latest News

धनंजय के लिए महाभारत के लाक्षागृह जैसा षडयंत्र रच रहे सत्ता से जुड़े लोग: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: पूर्व सांसद धनंजय सिंह को फांसने के लिए विपक्षी लोग खासकर सत्ताधारी, महाभारत के दुर्योधन और शकुनी...

More Articles Like This