Benefits of Betel Leaves: सेहत के लिए रामबाण है पान का सेवन, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Must Read

Benefits of Betel Leaves: सनातन धर्म में पान खाने की परंपरा सदियों पुरानी है. यह परंपरा आज भी बदस्तूर जारी है. शायद यही वजह कि आज भी भारत में बड़ी संख्या में पान खाने वाले हैं. ये बात अलग है कि कुछ लोग इसका सेवन नशे के रूप में तो कुछ लोग शौक से करते हैं, लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि पान खाने से हमें कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है. आइए जानते हैं पान के पत्ते चबाने के फायदे.

आपको बता दें कि पान के पत्ते को एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है. पान के पत्तों में प्रोपेन, टैनिन, एल्केलॉयड और फिनाइल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. पान के पत्तों को चबाने से शरीर के दर्द और यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है. हांलांकि इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि पान के पत्तों का सादा सेवन करें, भूलकर भी पान का सुपारी, तंबाकू, कत्था, चूना के साथ सेवन ना करें, वरना ये फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

पान के पत्तों को चबाने के 5 चमत्कारी फायदे

यूरिक एसिड कंट्रोल
पान का पत्ता शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप बढ़ते यूरिक एसिड से परेशान हैं तो नियमित रूप से पान के पत्ते चबाएं. यदि आप चाहें तो इसका शरबत बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

पाचन तंत्र दुरुस्त
पान के पत्ते का सेवन करने से पेट से जुड़ी कब्ज-गैस जैसी समस्या विशेषतौर पर पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद मिलती है. इससे नियमित चबाने से कब्ज एसिडिटी और अल्सर जैसी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है.

दांतों के दर्द से निजात
अगर आप दांत दर्द जैसी समस्या से पीड़ित हैं तो पान के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. पान के पत्तों को चबाने से दांत से जुड़ी कई परेशानियों से निजात मिल सकती है.

मसूड़ों में सूजन
अगर आप मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी परेशानियों से से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पान के पत्तों का नियमित सेवन कर सकते हैं. बता दें कि पान के पत्तों में मौजूद तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और मसूड़ों में उभरी हुई गांठों को भी ठीक करते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल
अगर आप शरीर में बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो पान की पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि पान के पत्तियों में मौजूद तत्व शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं. इसके अतिरिक्त, सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन या चोट से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते चबाना फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ेंः Dry Fruits: ये लोग भूलकर भी ना करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Mumbai Rains: मुंबई में मौसम ने ली अचानक करवट, धूल भरी आंधी के साथ बरसे बादल; विमान सेवा प्रभावित

Mumbai Rains: मुंबई में आज दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली. दोपहर के समय अचानक आई धूल भरी आंधी...

More Articles Like This