Health News: आयरन से भरपूर है इस मसाले का हरा पत्ता, चबाने से दूर होगा मोटापा!

Must Read

Celery Leave Benefits: भागदौड़ की इस जिंदगी में खुद को सेहतमंद रखना बहुत ही मुश्किल टास्क है. दुनिया में हर दूसरे लोग पाचन संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं. जिससे कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं. लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक मसाले के पत्ते के बारे में बताने वाले हैं, जिसे रोजाना चबाने से पाचन मजबूत होता है. साथ ही आयरन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस पत्ते के चमत्कारी फायदे के बारे में…

अजवाइन का पत्ता
दरअसल, हम बात कर रहे हैं अजवाइन के (Celery Leave) पत्ते का बारे में. अजवाइन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये सेहत के लिए भी लाभदायक होता है. अजवाइन के पत्ते (Celery Leave Benefits) को आयरन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. अजवाइन की हरी पत्तियों में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसका पत्ता चबाने से गैस, अपच, सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा ये पत्ता वजन घटाने में भी मददगार है. आइए बताते हैं अजवाइन के पत्ते खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

अजवाइन के पत्ते खाने के चमत्कारी फायदे (Celery Leave Benefits)

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
अजवाइन के पत्ते डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे चबाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. आप अजवाइन के पत्ते खाली पेट चबा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Morning Yoga: सुबह-सुबह सिर्फ पांच मिनट करें ये योगासन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

एनीमिया का खतरा होगा दूर
जो लोग एनीमिया जैसी समस्या से परेशान हैं उनके लिए अजवाइन का पत्ता बहुत फायदेमंद होता है. इस पत्ते को चबाने से खून या आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

वजन घटाने में मददगार
अजवाइन के पत्ते में कैलोरी बहुत कम रहती है और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इस पत्ते को चबाने से देर तक पेट भरा लगता है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है. वजन घटाने के लिए ये पत्ता एक बेहतर विकल्प है.

मुंह की बदबू होगी दूर
अजवाइन के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिसको चबाने से दांतों की कैविटी और बैक्टीरिया साफ होते हैं. साथ ही मुंह की बदबू खत्म हो जाती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

पेट और जांघों पर दिखने लगे हैं स्‍ट्रेच मार्क्स तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द ही गायब हो जाएंगे निशान

Stretch Marks Home Remedies: महिला हो या पुरुष दोनों के शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स पड़ सकते हैं. जरूरत से ज्‍यादा...

More Articles Like This