Dengue: बचाव के लिए करें ये घरेलु उपचार, तेजी से फैल रहा डेंगू!

Must Read

Dengue: उत्तर भारत में मानसून आ चुका है. मानसून के आने से गर्मी से आराम तो मिलता है. लेकिन बारिश का पानी इकट्ठा होने के कारण मच्छर भी फैलने लगते हैं. इन्हीं मच्छरों की वजह से कई खतरनाक बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू भी उतनी ही तेजी से फैलती हैं. बारिश के बाद राजधानी दिल्ली में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में आज कुल 105 डेंगू के मामले सामने आएं है. राजधानी में अभी तक कुल 348 मामले सामने आ चुके हैं.

इन सब में डेंगू सबसे तेजी से फैलने वाली खतरनाक और जानलेवा बीमारियों की लिस्ट में शुमार है. हर साल मानसून में डेंगू न जाने कितनी मौंतों को कारण बनता है. आइए आपको बताते हैं डेंगू से बचने के उपाय.

बचने के उपाय
डॉक्टरों के अनुसार बुखार होने पर Paracetamol लें. आपको बता दें की Paracetamol से कोई साइड इफेक्ट नही होता है. बुखार होते ही दवाई लें. अगर तब भी स्थिति में सुधार न आए तो खुद डॉक्टर न बनें बल्कि डॉक्टर्स से संपर्क करें. समय समय पर खून की जांच कराते रहें ताकि प्लेटलेट्स की सही जानकारी मिलती रहे.

डेंगू से बचाव के घरेलू उपाय
डेंगू से बचने के घरेलू उपाय भी बहुत ही कारगर है. आप डेंगू से बचने के लिए आप सुबह-शाम खाली पेट पपीते के पत्ते के रस का सेवन कर सकते हैं. यह आपके प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में बहुत ही कारगर साबित होता है. आप डेंगू में कीवी का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन इ भरपूर मात्रा में मिलता है, जोकि electrolytes को संतुलित करने में काफी सहायक होता है. नारियल पानी और barley का दलिया भी डेंगू में बहुत फायदा करता है.

यह भी पढ़ें-

OMG: पानी पीने से महिला की गई जान! कहीं आप तो नहीं वाटर टॉक्सिसिटी के शिकार?

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This