OMG: पानी पीने से महिला की गई जान! कहीं आप तो नहीं वाटर टॉक्सिसिटी के शिकार?

Must Read

Ajab Gajab News: क्या आपने सुना है कि जीवन देने वाला जल ही आपकी मौत का कारण बन सकता है. अगर जरूरत से ज्यादा पानी पिया जाए तो ये हमारी जान ले सकता है. हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां 20 मिनट में 2 लीटर पानी पीने से एक महिला की वाटर पॉइजनिंग के कारण मौत हो गई. आइए जानते हैं पूरा मामला.

ज्यादा पानी पीने से हुई मौत
शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना काफी जरूरी है, डॉक्टर्स की मानें तो रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या जीवन के लिए जरूरी पानी मौत का कारण भी बन सकता है? जी हां, अगर कोई व्यक्ति आवश्कता से ज्यादा इसका सेवन करता है तो उसके जान को खतरा हो सकता है. बता दें कि हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक 35 वर्षीय महीला की मौत ज्यादा पानी पीने से हो गई. संयुक्त राज्य अमेरिका की रहने वाली एशले समर्स की एक गलती ने उनकी जान ले ली. दरअसल, उन्होंने सिर्फ 20 मिनट में 2 लीटर पानी पी लिया, जिससे उनकी मौत हो गई. डॉक्टर्स की मानें तो एशले की मौत वाटर टॉक्सिसिटी के कारण हुई. आइए जानते हैं वाटर टॉक्सिसिटी कैसे जीवन के लिए खतरनाक साबित हो लकता है.

वाटर टॉक्सिसिटी को वाटर पॉइजनिंग भी कहा जाता है. वाटर टॉक्सिसिटी या फिर वाटर पॉइजनिंग होने से हमारी जान जा सकती है. यह स्थिति तब होती है, जब कोई व्यक्ति बहुत कम समय में अधिक पानी का सेवन कर लेता है, या किडनी में बहुत ज्यादा पानी जमा होने से भी यह स्थिति हो सकती है. कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण किडनी में बहुत ज्यादा पानी जमा हो जाता है.

साल 2013 में आए एक अध्ययन के मुताबिक, हाइपोनेट्रेमिया से बचने के लिए किडनी एक दिन में लगभग 20-28 लीटर पानी खत्म कर सकती हैं. ज़रूरत से ज्यादा सेवन किडनी की अतिरिक्त पानी को खत्म करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से सोडियम, खतरनाक रूप से कमजोर हो सकता है.

जानिए क्या है वाटर टॉक्सिसिटी के लक्षण
अगर आप भी हैं वाटर टॉक्सिसिटी के शिकार तो आपको अस्वस्थ महसूस होगा, मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, गले में खरास, मतली, सिरदर्द, मस्तिष्क में सूजन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. कभी कभी दौरे भी पड़ सकते हैं और ज़्यादा हालत गंभीर होने से आपकी मौत भी हो सकती है.

वाटर टॉक्सिसिटी के कारण
आपको बता दें कि हमारी किडनी प्रति घंटे सिर्फ 0.8 से 1.0 लीटर पानी निकाल सकती है. ऐसे में बहुत ज्यादा पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन बिगड़ सकता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन विकसित हो जाता है, जिससे वाटर टॉक्सिसिटी या फिर वाटर पॉइजनिंग के नाम हो सकती है. स्थिति गंभीर होने पर ये हमारी जान भी ले सकती है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम 1.2-1.5 लीटर पानी पीना चाहिए. ऐसे में इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि ज्यादा पानी न पिएं, जिससे किडनी खराब होने की संभावना हो.

प्रतिदिन कितना पानी पीना है सही
डॉक्टर्स के अनुसार एक वयस्क को स्वस्थ रहने के लिए प्रति दिन कम से कम 1.2-1.5 लीटर पानी पीना चाहिए. ऐसा न करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. वहीं, हाई प्रोटीन डाइट लेने वाले लोगों को प्रतिदिन 2.5-3 लीटर ज्यादा पानी की जरूरत होती है. ऐसे व्यक्ति, जो नियमित रूप से कसरत करते हैं, उन्हें कसरत से पहले, कसरत के दौरान और बाद में भी पानी पीना चाहिए, क्योंकि वर्कआउट के दौरान पसीने के जरिए शरीर का ज्यादा पानी निकल जाता है. डॉक्टर्स के अनुसार महिलाओं को रोज़ाना 2.7 लीटर और पुरूषों को 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Adah Sharma: अदा शर्मा की अदाकारी पर विराम! एक्ट्रेस ने खुद किया ऐलान

Latest News

गर्मी में वैक्सिंग के बाद त्वचा पर निकल आए हैं दानें, तो तुरंत अपनाएं ये सॉलिड उपाय

Waxing Side Effects: ज्‍यादातर लड़कियां अनचाहें बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग करती है. इससे न सिर्फ बाल रिमूव होते...

More Articles Like This