Interesting Facts: क्या आपको पता है? हेडफोन जैक पर क्यों दी होती छल्लों की संख्या, जानिए मतलब

Must Read

Headphone Interesting Facts: क्या आप हेडफोन इस्तेमाल करते समय उसके ऑडियो जैक पर छल्लो की संख्या पर ध्यान दिया है? आपने देखा जरूर होगा पर इसके बारे में जानकारी नहीं होगी. आपको बता दें कि हर रिंग का है एक अलग मतलब होता है, अगर आपको यह पता चल जाए तो आप हेडफोन खरीदते समय इनका चुनाव सही ढंग से कर पाएंगे.

दरअसल, कई बार हम हेडफोन खरीदते समय उसका चुनाव नहीं कर पाते हैं. अलग-अलग तरह के हेडफोन के ऑडियो जैक पर छल्लो की संख्या भी अलग-अलग रहती है. जिसे आपने देखा जरूर होगा, लेकिन ध्यान नहीं दिया होगा. खास बात ये है कि इस जानकारी का इस्तेमाल आप हेडफोन खरीदते समय कर सकते हैं. जिससे आप सही हेडफोन ले पाएंगे. इस जैक के छल्ले के जरिये हेडफोन के बारे में अच्छी तरह जान सकते हैं.

क्या है जैक के छल्ले का राज
हेडफोन के जैक के छल्ले हमें देते हैं एक खास तरीके की जानकारी, जिससे खरीदते वक्त आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे. आपने देखा होगा कि किसी हेडफोन के जैक पर एक छल्ला होता है तो किसी पर इन छल्लो की संख्या 3 होती है. आप इन संख्या को देखकर हेडफोन के ऑडियो बारे में आसानी से पता कर सकते हैं. हर छल्ला हमें हेडफोन की क्वॉलिटी के बारे में बताता है.

जैक पर लगे छल्लों को देने की वजह
छल्लों की वजह से हम हेडफोन के साउंड का एक्सपीरियंस कर सकते हैं. हर रिंग एक अलग मतलब होता है, अगर आपके हेडफोन के ऑडियो जैक में सिर्फ एक ही छल्ला होता है तो इसका मतलब ये है कि वो हेडफोन मोनो एडॉप्टर है. इसका ये मतलब हुआ कि उसके आउटपुट में सिर्फ सिंगल चैनल है. जिसका इस्तेमाल केवल म्यूजिक सुनने के लिए ही किया जा सकता है और ऑडियो भी एक जैसा ही महसूस होगा.

अगर ऑडियो जैक में एक से ज्यादा रिंग हैं तो इसका मतलब है कि इस हेडफोन का ऑडियो नॉर्मल नहीं है, बल्कि इसमें आपको स्टीरियो ऑडियो मिलेगा. इसका ये मतलब हुआ कि आपको सराउंड साउंड महसूस होगा, जो बहुत ही महंगे हेडफोंस में देखने को मिलता है. वहीं सिंगल रिंग वाले ऑडियो जैक की बात करें तो उसमें नॉर्मल ऑडियो मिलता है, जो दोनों कानों में एक ही जैसा साउंड करता है.

ये भी पढ़ेंः ZERO SHADOW DAY: इंडिया में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए वैज्ञानिक वजह

Latest News

Pakistan Food Limit Order: शादी में बनाई एक से अधिक डिश तो खैर नहीं, जानिए क्या है पाकिस्तानी नियम

Pakistan Food Limit Order: आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान इस समय दाने दाने के लिए मोहताज हो चुका...

More Articles Like This