Science News: नासा में बत्ती गुल, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन और 7 अंतरिक्ष यात्रियों से टूटा संपर्क

Must Read

NASA News: नासा का नाम तो आपने सुना होगा. आज नासा की खूब चर्चा हो रही है. बात ही कुछ ऐसी है. दरअसल, मंगलवार को नासा में बिजली गुल हो गई. बिजली कटने के कारण नासा का अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन और मिशन कंट्रोल के बीच संपर्क टूट गया. इस दौरान मिशन को नियंत्रण स्टेशन से कोई कमांड नहीं दिया जा सका. आइए बताते हैं पूरा मामला.

आपको बता दें कि बिजली कटने के दौरान नियंत्रण स्टेशन की कक्षा में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से बात भी नहीं हो सकी. जानकारी के मुताबिक ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में अपग्रेडेसन का काम किया जा रहा था. बताया जा रहा है कि इसी दौरान बिजली चली गई.

अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक ने दी जानकारी
इस मामले में अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटेलबानो ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि न तो अंतरिक्ष यात्री और न ही स्टेशन कभी किसी खतरे में थे और बैकअप नियंत्रण प्रणाली ने 90 मिनट के भीतर काम संभाल लिया. बिजली गुल होने के 20 मिनट के भीतर, चालक दल को रूसी संचार प्रणालियों के माध्यम से समस्या के बारे में सूचित किया गया था.

पहली बार हुआ बैकअप सिस्टम सक्रिय
इस मामले में मोंटालबानो की मानें तो, ये पहली बार है, जब नासा को कंट्रोल लेने के लिए बैकअप सिस्टम को एक्टिव करना पड़ा. उन्होंने बताया कि नासा को उम्मीद है कि दिन के खत्म होने तक इस समस्या का निराकरण हो जाएगा. इसके अलावा संचालन भी पहले की तरह सामान्य हो जाएगा.

आपदा के समय काम आता है बैकअप
आपको बता दें कि किसी आपदा के समय बैकअप की आवश्यकता होती है. इसको देखते हुए नासा ने ह्यूस्टन से मीलों दूर एक बैकअप नियंत्रण केंद्र बनाया है. हालांकि, मंगलवार को उड़ान नियंत्रक मिशन नियंत्रण में रुके रहे. वहीं, लाइट और एयर कंडीशनिंग अभी भी काम कर रहे थे.

धरती की निचली कक्षा में स्थित है आईएसएस
जानकारी के मुताबिक आईएसएस एक अनोखा स्पेस स्टेशन है, जो पृथ्वी की निचली कक्षा में मौजूद है. ये 5 भाग लेने वाली अंतरिक्ष एजेंसियों नासा (NASA), Roscosmos, JAXA, ESA और CSA को शामिल करता है. इसके अलावा ये इन्हें अन्य सुविधाएं भी प्रदान करता है. दरअसल, ये स्टेशन अक्सर पृथ्वी की सतह से नग्न आंखों को दिखाई देता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अंतरिक्ष की सबसे बड़ी कृत्रिम वस्तु और निचली पृथ्वी कक्षा में सबसे बड़ा उपग्रह है.

यह भी पढ़ें-

सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स के चक्कर में हो सकते हैं कंगाल, इन बातों का रखें ध्यान

TWITTER NEW LOGO: ट्विटर के प्रोफाइल से उड़ गई चिड़िया, अब ‘X’ आएगा नजर

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This