अगर आपकी आंखों में है ये समस्या तो हो जाएं सावधान! कहीं डायबिटीज तो नहीं?

Must Read

Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है. कई बार हमें इसके लक्षण नजर आते हैं, लेकिन हम इन्हें इग्नोर कर देते हैं. भारत में बीते कुछ सालों में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जानकारों की मानें तो ज्यादातर डायबिटीज खराब जीवनशैली के कारण होती है. हमारी आंखो में भी डायबिटीज के कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं. अगर आपको ये समस्याएं है, तो सावधान हो जाएं. आइए बताते हैं क्या हैं इसके लक्षण.

डायबिटीज को मधुमेह और शुगर भी कहा जाता है. इस बीमारी को एक तरह का मेटाबॉलिक डिसऑर्डर माना जाता है, जो की खराब जीवनशैली के कारण होता है. मधुमेह होने पर लोग थकान, कमजोरी, घाव जल्दी ना भरने जैसे लक्षणों से ये अंदाजा लगाते हैं कि उन्हें डायबिटीज तो नहीं. डायबिटीज को लेकर एक नेत्र विशेषज्ञ ने बताया है कि इसके कुछ लक्षण हमारे आंखों में भी दिखाई देते हैं.

आपको बता दें कि ये जानकारी डॉ. शेन कन्नर ने दी. डॉ. शेन के मुताबीक अगर किसी का ब्लड शुगर हाई हो, तो वह आंखों पर भी असर डालता है. अगर आपको ज्यादा प्यास लगती हो, हमेशा सुस्त महसूस करते हैं और वजन भी कम हो रहा है, तो आपको डायबिटीज हो सकती है. इन लक्षणों के अलावा आप आंखों में दिखने वाले इन सिम्टम्स से भी डायबिटीज का पता लगा सकते हैं.

डायबिटीज आंखों को ऐसे करती है प्रभावित
डॉ. शेन के मुताबिक अगर लंबे समय तक ब्लड ग्लूकोज का लेवल ज्यादा रहता है, तो हमारी आंखों का आकार बदल सकता है. रोशनी भी कम हो सकती है. अगर हम भारत की बात करें, तो पिछले कुछ साल में डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है.

आंखों पर पड़ता का बुरा प्रभाव
मधुमेह की इस स्थिति में आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इस बीमारी का इलाज करने पर रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञ का कहना है कि इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा छोड़ा गया एक हार्मोन है, जो ब्लड ग्लूकोज को तोड़कर आपके शरीर के सेल्स तक पहुंच जाता है. वहीं, हाई ब्लड शुगर से आपका ब्लड फ्लो कम हो जाता है. इस वजह से कारण आंखों की सेल्स भी बंद हो जाती हैं.

आंखों में दिखते हैं डायबिटीज के ये लक्षण
डॉ. शेन कन्नर की मानें, तो अगर आपको डायबिटीज है तो आंखों में दर्द रहेगा और धब्बे भी आ सकते हैं. इसके अलावा आंखों में चमक अधिक हो सकती है. इतना ही नहीं देखने में होल सा नजर आ सकता है. लगातार आंखों से पानी आना, आंखों में चमक आना यह सभी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.

डायबिटीज के ऐसे करें बचाव
मधुमेह से बचाव के लिए हमें डाइट पर कंट्रोल करना होता है. डाइट और एक्सरसाइज के अलावा हमें कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए. ऐसा करके डायबिटीज पर कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा अगर हम शरीर को हाइड्रेटड करके स्ट्रेस फ्री रहते हैं, तो शुगर का खतरा कम हो जाता है. इसलिए हमेशा स्ट्रेस फ्री रहने का प्रयास करना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

डिस्पोजेबल कप कर सकते हैं सेहत को प्रभावित, केमिकल और माइक्रोप्लास्टिक का होता है इस्तेमाल

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This