Fitness Tips: जिम को कहें बाय-बाय, फिट रहने के लिए घर पर ही करें ये देसी एक्सरसाइज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fitness Tips: आज के समय में फिट रहने के लिए ज्‍यादातर लोग जिम में घंटो पसीना बहाते हैं. कुछ लोग ऐसे है जो शुरुआत में तो खुब खुशी से जिम जाते हैं, लेकिन कुछ ही महीने बाद जाना बंद कर देते हैं, क्‍योंकि जिम में घंटों पसीना बहाना हर किसी के बस की बात नहीं है. वहीं बहुत से लोग कामकाज में इतने व्‍यस्‍त रहते हैं कि उनके लिए जिम जाकर एक्‍सरसाइज करना संभव नहीं है. हालांकि फिट और हेल्‍दी सब रहना चाहते हैं और फिट रहना है तो वर्कआउट तो करना ही पड़ेगा. आज के खबर में हम आपको कुछ ऐसे एक्‍सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. आपको जिम जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. खासतौर से महिलाओं के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होगा.

बिना जिम जाए वजन कम करना और फिट रहना थोड़ा मुश्किल टास्‍क है, लेकिन अगर आप आप ठान लें तो घर पर ही एक्सरसाइज की मदद से खुद को फिट रह सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ देसी एक्‍सरसाइज के बारे में…

रोजाना दंड बैठक

आपने जिम में स्क्वाट्स जरूर लगाए होंगे या नाम सुना होगा. वहीं देसी भाषा में इसे दंड बैठक कहते हैं. यह व्‍यायाम आपके पैरों से लेकर कमर, जांघ, ग्लूट्स की मांसपेशियों को टोन करके स्‍ट्रांग बनाने का काम करती है. साथ ही ये जमे चर्बी को भी तेजी से कम कर सकती है.

सीढ़ियां चढ़ने की आदत

खुद को फिट रखने के लिए सबसे सिंपल एक्‍सरसाइज है सीढ़ियां चढ़ना. आप घर में तो सीढ़ियां चढ़ ही सकते हैं, साथ ही यदि आप ऑफिस जाते हैं तो 1-2 फ्लोर के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से जाएं. इससे आपकी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बेहतर होती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है, जिससे फिट रहने में मदद मिलती है.

ब्रिस्क वॉक करें

आप घर पर ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं, इसके लिए आप घर की टैरेस पर ही जा सकते हैं. ब्रिस्क वॉक वो स्थिति है, जिसमें आप टहलने और दौड़ने के बीच की सिचुएशन में होते हैं, मतलब कि बिना दौड़े तेज स्पीड के साथ चलना. इससे आप आसानी से फैट कम कर सकते हैं. प्रतिदिन ब्रिस्क वॉक के लिए आपको 15 से 20 मिनट का समय निकालना चाहिए.

पुशअप्स और पुलअप्स

अगर आप अपने आर्म्स के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर पर पुलअप्स के साथ पुशअप्स करें. इससे न सिर्फ आपके आर्म्स के मसल्स स्‍ट्रांग बनेंगे, बल्कि चेस्ट और पेट की मांसपेशियां भी टोन होगी.

ये भी पढ़ें :- वायरल वीडियो पर Isha Arora की आई पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This