क्या आप भी कटे फलों पर डालते हैं नमक? हो जाएं सावधान, वरना हेल्थ को होगा नुकसान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Food Combination, Eating Fruits with Salt-Sugar: क्‍या आप भी कटे हुए फलों पर नमक या शक्‍कर डालकर खाते हैं? वैसे फल खाने का सबका अलग तरीका है, लेकिन ज्‍यादातर लोग ताजे फलों को काटकर खाते हैं या उनका सलाद बनाते हैं. सलाद का स्‍वाद बढ़ाने के लिए लोग फलों पर नमक या चाट मसाला का छिड़काव करते हैं.  वाकई इससे फ्रूट्स सेलेड का स्‍वाद बढ़ जाता है. कई बार फल की मिठास को और बढ़ाने के लिए कुछ लोग कटे फलों में चीनी भी डाल देते हैं. अगर आपको भी ऐसी आदत है तो सावधान हो जाइए. इस अंदाज के फलों को खाना स्‍वाद तो बढ़ाएगा लेकिन सेहत के लिए हानिकारक है. चलिए जानते हैं कि ये कैसे नुकसानदेह है और साथ ही ये भी जानेंगे कि फल के सेवन का सही तरीका क्‍या है?

फल में नमक मिलाकर खाने के नुकसान

आपने गौर किया होगा कटे फल पर नमक छिड़कने पर वह पानी छोड़ने लगता है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, इससे फल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं. वहीं नमक या चाट मसाले में मौजूद सोडियम किडनी पर असर डालते हैं. यदि आप नमक के साथ चाट मसाला भी मिलाते हैं, तो शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है, क्योंकि चाट मसाले में भी नमक पाया जाता है.

फल में शक्कर मिलाकर सेवन के नुकसान

फल में अपनी प्राकृतिक मिठास होती है. साथ ही इनमें ग्लूकोज भी पाया जाता है, जो कैलोरी बढ़ाता है. ऐसे में यदि आप कटे फलों में ऊपर से चीनी डालते हैं, और खाते हैं तो शरीर में मिठास की मात्रा अतिरिक्त हो जाती है. इस वजह से डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है. अतिरिक्त शर्करा से वजन भी बढ़ने लगता है.

फल खाने का तरीका

सेहत के लिए फल भले ही अच्‍छे होते हैं, लेकिन इनके सेवन का भी एक तरीका है. आयुर्वेद के मुताबिक, सेहतमंद रहने के लिए एक बार में एक ही फल खाना चाहिए. कटे फलों पर नमक, चीनी या मसाला छिड़कने के बजाय गर्मियों में इन पर इलायची या काली मिर्च डालकर खाएं. वहीं सर्दी के मौसम में दालचीनी या लौंग पाउडर छिड़क कर खा सकते हैं. यह तरीका फलों को और स्वादिष्‍ट बना देगा, साथ ही बॉडी को भी कोई नुकसान नहीं होगा.

ये भी पढ़ें :- Flyboarding: भारत में उठाना है फ्लाईबोर्डिंग का लुत्फ, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

 

 

Latest News

Senegal Boeing Plane Skids Off Runway: सेनेगल से फिसला बोइंग 737 विमान, 85 यात्री थे सवार: 10 घायल

Senegal Boeing Plane Skids Off Runway: सेनेगल से एक विमान हादसे की खबर सामने आई है. यहां पर उस...

More Articles Like This