Curd Benefits: दही खाने से मिलते हैं ये फायदे, जानिए गर्मी में क्यों करें इसका सेवन?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Benefit of Curd Eating: इस समय गर्मी लगातार बढ़ रही है. कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी है. लोग घरों से बाहर निकलने से पहले कई बार सोच रहे हैं. गर्मी बढ़ने के साथ ही ठंडे आइटम्स की मांग काफी बढ़ गई है. इस गर्मी के सीजन में एक कटोरा मलाईदार दही आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है. दही का प्रयोग कई तरीके से किया जा सकता है. इसकी स्मूदी भी बनाई जा सकती है. दही सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है. दही का प्रयोग अगर सब्जी में किया जाए तो ये सब्जी के ग्रेवी को गाढ़ा बना देता है.

चूकी दही को दूध से बनाया जाता है. ऐसे में यह कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. दही केवल सेहत के लिए ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का भी काम करता है. आइए अपने इस ऑर्टिकल में आपको दही के प्रयोग से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं….

यह भी पढ़ें: Best Foods For Eyes: बिना चश्मे के अखबार के शब्द नहीं आते नजर, तो इन चार फूड्स को डाइट में करें शामिल, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

जानिए दही से होने वाले फायदे

  • चूकी दही एक प्रोबायोटिक डेयरी उत्पाद है. इसके प्रयोग से आपका पेट स्वस्थ्य रहता है. दही में प्रयोग लाभकारी बैक्टीरिया सूजन वाले पाचन तंत्र को शांत करने के लिए जाना जाता है. इससे पेट की खराबी के इलाज में काफी मदद मिलती है.
  • दही में कई सक्रीय बैक्टेरिया पाए जाते हैं. जो रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं. दही के प्रयोग से आपकी आंत स्वस्थ रहती है. दही के सेवन से विटामिन और प्रोटीन की मात्रा शरीर में बनी रहती है. दही लैक्टोबैसिलस से भरपूर होता है. इससे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है.
  • दही में लैक्टिक एसिड भी मौजूद होता है. जो कि एक एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. दही फेस पैक के लिए भी बेहतर है.
  • दही के प्रयोग से रक्तचाप सही रहता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किए गए एक रिसर्च में पता चलता है कि दही का सेवन उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करने में सक्षम है. इस रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि लोग अधिक वसा रहित दही खाते हैं उनमें उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना कम होती है.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This