Health Tips: पालतू कुत्ते रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है जान

Must Read

Health Tips: आजकल पालतू कुत्ते पालना बहुत ही आम बात है. कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को उनकी रिस्पॉन्सिबिलिटी सिखाने के लिए पेट एनिमल रख लेते हैं, वहीं कुछ अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए. कहा जाता है कि जितने वफादार कुत्ते होते हैं, उतने लोगों के अपने भी नहीं होते हैं. अक्सर अपने देखा होगा कि कुछ लोगों के घरों में कुत्तों को बच्चों का दर्जा दिया जाता है. उन्हें अपने बिस्तर पर सुलाना, उनकी देखभाल करना, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इनकी केयर करते समय थोड़ी भी लापरवाही बरतते हैं, तो इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है. आइए बताते हैं कि आपको कैसी बीमारी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: व्रत के दिन सुबह में करें इन चीजों का सेवन, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

पालतू कुत्ते से हो सकता है रेबीज
अगर आप घर में किसी पालतू कुत्ते को लाते हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि उसे रेबीज का टीका लगा है या नहीं. आपको बता दें कि रेबीज जैसी खतरनाक बीमारी जानवरों की लार से फैलती है. अगर कोई जानवर इससे संक्रमित होता है और उसके लार का संपर्क किसी व्यक्ति के ब्लड से होता है, तब ये बीमारी फैलती है. ये बीमारी व्यक्ति के ब्लड में किसी जानवर के काटने या पालतू जानवरों के घाव के चाटने से भी फैल सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पालतू कुत्ते को रेबीज के टीका लगवाना न भूलें. जो भी कुत्ते इस वायरस से संक्रमित होते हैं, उनमें भी कई लक्षण दिखाई देते हैं जैसे आक्रामकता और अत्यधिक उत्तेजना, भौंकना-चीखना, लार बहना, भूख कम लगना, आवाज़ में बदलाव. इसलिए जरूरी है कि आप पालतू कुत्तों को समय-समय पर रेबीज का टीका लगवाएं, ताकि वो इस वायरस से बचे रहें और आपके साथ-साथ, आस-पास के लोग भी इससे सुरक्षित रहें.

रेबीज के लक्षण
रेबीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. इसका विषाणु ब्लड में पहुंचकर नसों को नुकसान पहुंचाता है और बाद में दिमाग तक चला जाता है. इसके कुछ लक्षण वर्षों बाद भी दिखाई दे सकते हैं. जैसे-
थकावट महसूस होना
मांसपेशियों में कमजोरी
चिड़चिड़ापन होना
बोलने में तकलीफ होना
बुखार आना
मानसिक समस्याएं
रेबीज से बचाव का एकमात्र तरीका टीकाकरण है और इसका सही समय पर इलाज करना बेहद जरूरी है.

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This