Immunity Booster Tea: ठंड में ये इम्यूनिटी बूस्टर चाय दिलाएगी सभी रोगों से मुक्ति, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Must Read

Immunity Booster Tea: सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है. लगातार बढ़ रही ठंड के साथ-साथ सर्दी-जुकाम और संक्रमण जैसे खतरे भी बढ़ने लगे हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें वायरल फीवर बहुत ज्यादा प्रभावित करता है. ऐसे में कुछ लोग सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए दिन में कई बार दूध वाली चाय के सेवन करते हैं, जो आपके वायरल फीवर को तो ठीक कर सकती है, लेकिन आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. ऐसे में हम आपको घर के मसालों से बनी कुछ हर्बल टी (Herbal Tea) के बारे में बताएंगे. जिसके सेवन से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी हर्बल टी फायदा करती है.

इन हर्बल टी से मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

तुलसी की चाय (Tulsi Tea)
धार्मिक महत्व के साथ-साथ तुसली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण सर्दी-जुकाम, वायरल से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों के मौसम में नियमित तुलसी की चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं आता है तो, आप तुलसी के पत्ते को दूध की चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्टस के अनुसार, तुलसी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है. इसके अलावा ये वजन कम करने में भी मददगार होता है. सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए आप केवल तुलसी के पत्ते को भ चबा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Water chestnut: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है ये फल, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

जायफल की चाय (Nutmeg Tea)
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ जायफल स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. जायफल की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक चुटकी जायफल कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसकी चाय बनाने के लिए आप पहले जायफल के चूर्ण को उबाल लें. थोड़ी देर इसे उबालने के बाद छानकर पी लें. सर्दियों के मौसम में जायफल वाली चाय पीने से तमाम फायदे होते हैं.

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)
दालचीनी वाली चाय पीने से अनेक फायदे होते हैं. सेहतमंद शरीर के लिए नियमित दालचीनी खाना चाहिए. इससे पाचन में सुधार आता है. साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है. हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए दालचीनी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. भारतीय किचन का ये मसाला सेहत से भरपूर है. इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This