सर्दियों में गुड़ के साथ इन चीजों का करें सेवन, दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

Must Read

Jaggery For Winter: सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है. इस मौसम में कई तरह की चीजें मिलती हैं, जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ इन्फेक्शन से भी प्रोटेक्‍ट करती है. ठंडी में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए कई तरह की चीजों को खाने की सलाह दी जाती है.

इन्हीं हेल्दी चीजों में गुड़ भी शामिल है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाता है. ज्‍यादातर लोग खाना खाने के बाद गुड़ खाते हैं. इसके अलावा लोग चना और गुड़ भी खाना पसंद करते हैं. हालांकि आप सर्दियों में गुड़ (Jaggery for winter) के साथ और कई चीजों का भी सेवन कर सकते हैं, जो आपके शरीर को गर्म रखने में मददगार होंगे.

शहद

इस सीजन में रोजाना शहद के साथ गुड़ मिलाकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होते हैं, जो इम्युनिटी बूस्ट करते हैं. यदि आप सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो गुड़ और शहद अवश्‍य खाएं.

तुलसी

तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. यह इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं. अक्सर लोग ठंडी के मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी की चाय पी सकते हैं.

घी

घी को सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही बीमारियों से भी प्रोटेक्‍ट करता है. खाने में घी का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है. आप खाना खाने के बाद घी और गुड़ का मिश्रण खा सकते हैं, इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसका सेवन कब्ज से भी राहत दिलाता है.

हल्दी

इस मौसम में  हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. आप हल्‍दी में गुड़ भी मिलाकर खा सकते हैं, इससे आपको सूजन से राहत मिल सकता है. इसके अलावा यह गले में खराश को शांत करने में भी मदद करता हैं.  

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. यह इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. आप आंवला पाउडर या ताजे आंवले के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इससे सर्दी के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें:- Hair Care: किचन में छिपा है आपके बालों की खूबसूरती का राज, सॉफ्ट एंड शाइनी बालों के लिए ऐसे बनाएं हेयर मास्‍क  

Latest News

दुनिया का सबसे शांत कमरा, जहां घंटे भर भी नहीं रूक सकता इंसान, जानिए क्यों हुआ इसका निर्माण

Quietest Place: आपने शोर से परेशान होते हुए तो कई लोगों को देखा होगा, लेकिन क्‍या आपने किसी को...

More Articles Like This