कहीं बिगड़ न जाएं हालत… इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए नींबू पानी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lemon Water Side Effects: गर्मी के मौसम में लोग नींबू-पानी का खूब सेवन करते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी माना जाता है. ये शरीर को हाइड्रेट और डिटॉक्‍स रखने के लिए कमाल की रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. ज्‍यादातार लोग वजन घटाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं. नींबू पानी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है.

लेकिन कुछ लोगों के लिए नींबू पानी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. जी हां, जरूरत से ज्‍यादा नींबू पानी के सेवन से शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्‍पन्‍न हो सकती हैं. आज की खबर में हम आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताएंगे. चलिए जानते हैं किन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए?

एसिडिटी की समस्या

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्‍हें अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल, इसमें नीबू पानी में सिट्रिक एसिड का मात्रा काफी ज्‍यादा होता है, जो शरीर में एसिडिटी को और बढ़ा सकता है. इस वजह से आपको पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.   

दांत संबंधी समस्याएं

जिनको किसी तरह की डेंटल प्रॉब्लम है, उन्हें नींबू पानी के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, इसमें मौजूद एसिड दांतों के इनेमल को डैमेज कर सकते हैं. इससे दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको दांत से जुड़ी परेशानी है, तो इसका सेवन करने से पहले डेंटिस्ट से सलाह जरूर लें.

हड्डियों से जुड़ी समस्याएं

जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है. इसमें मौजूद एसिड से हड्डियों में जमा कैल्शियम का तेजी से क्षरण होता है, जो पेशाब मे माध्‍यम से बाहर निकल जाता है. इससे हड्डियां अंदर से खोखली और कमजोर होने लगती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है.   

किडनी की बीमारी

किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोगों को नींबू पानी के सेवन से परहेज करना चाहिए. इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे कई तरह के हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो सकती हैं. क्रॉनिक किडनी डिजीज से पीड़ित लोगों को भूलकर भी इसको नहीं पीना चाहिए.

हार्टबर्न की समस्या

जो लोग हार्टबर्न की समस्या से ग्रसित हैं उन्‍हें, नींबू पानी का सेवन करने से बचना चाहिए. बता दें कि यह पेप्सिन नामक एंजाइम को सक्रिय कर सकता है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो पेप्टिक अल्सर की समस्या बढ़ सकती है.   

ये भी पढ़ें :- लू लगने के बाद शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें हीटवेव से खुद का बचाव!

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This