Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो अजवाइन का ऐसे करें इस्तेमाल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weight Loss Tips: वैसे तो अजवाइन का इस्तेमाल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि ये मसाला सेहत के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत रखते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी मददगार है. आज के इस लेख में हम जानेंगे कि अजवाइन का किन तरीकों से इस्तेमाल करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

अजवाइन का पानी

गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर इसे तीन से चार मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इसे किसी बोतल में भर लें. नॉर्मल पानी की जगह इसे पीते रहें. इस पानी को पीने से पाचन सही रहता है, मेटाबॉजिज्‍म तेज होता है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है.

अजवाइन की चाय

अगर आप चाहे तो वजन घटाने के लिए अजवाइन की चाय भी पी सकते हैं. चाय बनाने के लिए एक चम्मच अजाइन को पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह इस पानी को 2 से 3 मिनट तक उबालें. इसके साथ ही इसमें हल्का नमक, अदरक, काली मिर्च डालें. इसके बाद इसे कप में छानकर नींबू का रस डालकर पी लें.

कच्ची अजवाइन

अगर आप चाय या पानी नहीं बना सकते हैं तो कच्ची अजवाइन ही चबा लें. हालांकि स्वाद में कड़वा होने की वजह इससे कच्चा चबाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन फायदे भरपूर मिलते हैं. ध्यान रहे अजवाइन खाने और खाना खाने के बीच कम से कम आधे से एक घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़े: Kaam Ki Baat: गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है पैसा, तो ना हों परेशान, जानें कैसे मिलेगा वापस

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This