Right Time of Dinner: रात को इतने बजे तक कर लें भोजन, वरना पड़ जाएंगे बीमार

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Right Time of Dinner: आज के समय में लोग इतना व्यस्त हैं, कि अधिकांश लोगों के दैनिक दिनचर्या का समय फिक्स नहीं रहता है. भागदौड़ वाली जिंदगी में ज्यादात्तर लोग के नाश्ते, लंच और डिनर का समय फिक्स नहीं है. यही वजह है कि आज के समय में हर चौथा व्यक्ति पेट की बीमारी कब्ज-गैस जैसी समस्या से जूझ रहा है.

ये समस्याएं गांव के मुकाबले शहर में ज्यादा देखने को मिलती हैं. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह से शाम को समय से भोजन करना और समय से सोना. अगर आप भी पेट जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपको कम से कम अपने डिनर के समय में बदलाव करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

रात को इतने बजे तक कर लें भोजन

बता दें कि शाम 7- 8 बजे के बीच डिनर करने की आदत डाल लें. इस टाइम भोजन करने से पाचन शक्ति बेहतर रहती है. इससे भोजन को पचने के लिए 2-3 घंटे का समय मिल जाता है, इससे गैस-एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती है. रात में समय से भोजन करने से जब हम सोने जाते हैं, तब तक वह पूरी तरह पच चुका होता है और नींद भी अच्छी आती है. भोजन पुरी तरह पच जाने से वजन और मोटापा भी कंट्रोल में रहता है. रात में जल्दी भोजन ब्लड शुगर का जोखिम कम हो जाता है. साथ ही ग्लाइसेमिक भी काबू में रहता है और चेहरे पर निखार रहती है.

रात में देर से भोजन करने के नुकसान

सामान्य तौर पर शहर के लोग रात्रि को देर से भोजन करते हैं, जबिक गांव के लोग समय से भोजन करते हैं. इसी वजह से गांव के लोग शहर के मुकाबले स्वस्थ होते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक रात में देर से भोजन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. वहीं, सही ढंग से भोजन न पचने के कारण से पेट का मोटापा भी बढ़ने लगता है. इसके अलावा देर रात में भोजन करने से अनिद्रा और बदहजमी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. जिससे हमारे शरीर की बनावट भी भद्दी हो जाती है. साथ ही आगे चलकर हमें कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं.

Lifestyle News: रात को इतने घंटे की नींद है काफी जरुरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, जानिए कैसे होगा कंट्रोल

Uric Acid Diet: शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल बहुत सारी दिक्कतें पैदा कर सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने...

More Articles Like This