Shankh Benefits: इन बीमारियों के लिए रामबाण है शंख, रोजाना बजाने से मिलेंगे कई फायदे

Must Read

Shankh Benefits: सनातन धर्म में शंख (Shankh) को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. हिंदू घर में शंख बजाने की प्रथा सदियों से चली आ रही है. ऐसी मान्यता है कि, उसकी नादब्रह्म ध्वनि से सकारात्मक की भावना बनी रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा पद्वती में इस्तेमाल होने वाला शंख, धार्मिक के साथ-साथ वास्तु और सेहत के लिए भी चमत्कारी (Shankh Bajane ke Fayde) होता है.

वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, रोजाना शंख बजाने से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. कोरोना काल में भी शंख, रोगियों को संक्रमण से बचाने के लिए लाभकारी साबित हुआ था. आइए जानते हैं कि शंख बजाने से हमारी सेहत पर क्या असर पड़ता है.

शंख बजाने के फायदे (Shankh Bajane ke Fayde)

तनाव होगा दूर
भागदौड़ के दौर में तनाव (Stress) एक आम समस्या बन गई है. हर दूसरे व्यक्ति को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे छुटकारा पाने के लिए वो कई तरह की दवाइयां खाते हैं. जो फायदा के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में शंख बजाना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. शंख की तेज आवाज तनाव को दूर करने में मदद करती है. रोजाना शंख बजाने से शरीर में सकरात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है.

पेट में गैस की समस्या से राहत
अगर आप प्रतिदिन शंख बजाते हैं, तो ये सीधा आपके रेक्टल मसल्स पर असर डालता है. शंख की पवित्र ध्वनि शरीर के अंदरूनी अंगों को एक्टिव करने में मदद करती है. जिससे पेट की अच्छी-खासी एक्सरसाइज होती है. मांसपेशियों में रक्त का संचार बेहतरीन होता है. इससे गैस की बीमारी खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें- Desi Ghee During Navratri: नवरात्रि में क्यों करते हैं घी का सेवन, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

फेफड़ों को मिलती मजबूती
रोजाना शंख बजाने से फेफड़ों को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. ये हमारे शरीर के अहम हिस्सों में से एक माना जाता है. शंख की ध्वनि फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है. जिससे सांस लेने में कोई समस्या नहीं होती है.

चेहरे की झुर्रियां कम होती है
शंख बजाने से सेहत के साथ-साथ चेहरे का भी निखार बढ़ता है. शंख की तेज आवाज से चेहरे की मांसपेशियां उत्तेजित हो जाती हैं. जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. रोजाना शंख बजाने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Lok Sabha Election 2024: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचारियों का कुनबा है इंडी गठबंधन

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वीरवार को अररिया में एक चुनावी जनसभा को...

More Articles Like This