Side Effects of Carrot: गाजर दे सकता है जानलेवा बीमारियों को दावत, हो जाएं सावधान

Must Read

Side Effects of Carrot: सर्दी का मौसम आते ही लोग गाजर के पराठे आचार समेत तमाम चीजें बड़े चाव से खाते हैं. कई बार हम गाजर का अधिक सेवन करने लगते हैं, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है.

गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा सेवन से अनिद्रा, पेट दर्द आदि हो सकता है.

केवल गाजर का सेवन से पोषक तत्वों की कमी: अगर व्यक्ति गाजर को ही प्राथमिक पोषण की स्रोत के रूप में लेता है और उसे अन्य पोषण स्रोतों से वंचित रखता है, तो वह पोषक तत्वों में कमी हो सकती है.

कैरोटीन संक्रमण: अगर गाजर अधिक मात्रा में खाया जाता है, तो शरीर में कैरोटीन स्तर का बढ़ जाने के कारण, त्वचा नारंगी रंग का होने लगता है. यह स्थिति “कैरोटीन संक्रमण” कहलाती है और यह असामान्य हो सकता है.

कैलोरी संतुलन: गाजर में शुगर की मात्रा भी होती है, जिससे अधिक मात्रा में खाने से कैलोरी संतुलन पर असर पड़ सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

महिलाओं के लिए हानिकारक: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गाजर के सेवन से बचना चाहिए. इसके सेवन से दूध का स्वाद बदल सकता है. इस दूध को पीने से बच्चों को परेशानी हो सकती है.

अगर आप अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करते हैं, तो दांतों में तकलीफ हो सकती है. गाजर का पीला हिस्सा हमारे दांतों को कमजोर कर सकता है.

आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पर सकता है. इसके अलावा पेट में भी दर्द उमड़ सकता है.

गाजर से एलर्जी का खतरा: कुछ लोग गाजर के प्रति एलर्जी रख सकते हैं. अगर आपको गाजर खाने से जुड़ी किसी भी तरह की चिंता है, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए.

गाजर को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए. अधिक लाभ लेने के लिए अन्य पोषण स्रोतों के साथ गाजर का सेवन करें. मात्रा को संतुलित रखें.

(Disclaimer: यहां दी बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This